आमतौर पर धनिया (coriander) का उपयोग सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि धनिया का इस्तेमाल बालों की खूबसूरती बढ़ाने (coriander for hair) में किया जाता है। धनिया में विटामिन के, विटामिन ई और विटामिन ए पाया जाता है, जो कि बालों के विकास के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। धनिया बालों के विकास के लिए सबसे अच्छे और प्राकृतिक घरेलू उपायों में से एक है। बालों की देखभाल के लिए हेयर ट्रीटमेंट (hair treatment) या फिर होममेड हेयर मास्क (Homemade Hair Mask) का इस्तेमाल किया जा सकता है।

धनिया हेयर मास्क (coriander hair pack) बनाना बहुत ही आसान है। सबसे पहले धनिए को पत्तियों को साफ करके उसका स्मूद पेस्ट बना लें। इस तैयार पेस्ट को बालों में लगाएं। 20 मिनट बाद अपने बालों को साफ कर लें। हेयर वॉश के लिए आप माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें। धनिया का पेस्ट लगाने से बाल लंबे और घने होते हैं।

एलोवेरा और धनिया का हेयर मास्क (Aloe Vera and Coriander Hair Mask) का इस्तेमाल कर बालों का झडऩा कम किया जा सकता है। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए धनिए की पत्तियों के साथ एलोवेरा जेल लें। धनिए के पत्तों का पेस्ट बना लें। इसके बाद धनिए के पेस्ट और एलोवेरा जेल को मिला लें। अब इस स्मूद पेस्ट को बालों में लगा लें। 20 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें। सबसे पहले अपने बालों में सिंपल पानी से बाल साफ करें। इसके बाद शैंपू का इस्तेमाल करें। इससे बाल मुलायम और सिल्की हो जाएंगे।

मुल्तानी मिट्टी (multani mitti) त्वचा के साथ ही बालों के लिए भी बहुत अच्छी मानी जाती है। धनिया और मुल्तानी मिट्टी पेस्ट बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। सबसे पहले धनिया के पत्तों का पेस्ट बना लें। इसके बाद धनिया पेस्ट को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को बालों में लगाएं। 20 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें।