आपने यदि भारतीय जीवन बीमा निगम से कोई पॉलिसी ली है तो आप फ्री में शानदार क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं। पिछले दिनों ही एलआईसी सीएसएल ने आईडीबीआई बैंक के साथ मिल कर दो को-ब्रांडेड रूपे क्रेडिट कार्ड (Co-Branded Rupay Credit Card) - ‘ल्युमिन’ और ‘एक्लैट’ जारी किया है। 

इस क्रेडिट कार्ड को एलआईसी का पॉलिसी होल्डर (LIC Polictholder) फ्री में बनवा सकता है। यह क्रेडिट कार्ड चार साल की वैधता के साथ आते हैं। इससे यदि आप एलआईसी का प्रीमियम (LIC Premium) पेमेंट करेंगे तो आपको 2 गुना रिवार्ड पॉइंट मिलेगा। इसके अलावा भी इस क्रेडिट कार्ड पर ढेरों फायदे हैं। 

एलआईसी की अनुषंगी इकाई एलआईसी कार्ड्स सर्विसेज लिमिटेड (एलआईसी सीएसएल) और आईडीबीआई बैंक ने को-ब्रांडेड रूपे क्रेडिट कार्ड के दो वेरिएंट लॉन्च करने के लिए पार्टनरशिप की है। ये हैं- एलआईसी सीएसएल ‘ल्युमिन’ प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड और एलआईसी सीएसएल ‘एक्लैट’ सलेक्ट क्रेडिट कार्ड। ये दोनों कार्ड आईडीबीआई बैंक द्वारा संचालित हैं।

शुरुआती तौर पर ये कार्ड एलआईसी पॉलिसीधारकों, एलआईसी एजेंटों और एलआईसी के कर्मचारियों और इसकी सहायक कंपनियों/सहयोगियों को ध्यान में रखते हुए जारी किए जा रहे हैं। मतलब आपके पास एलआईसी की पॉलिसी है या आप एलआईसी के एजेंट हैं तो आपको यह क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा। बाद में यह कार्ड आम जनता को भी जारी किया जा सकता है।

एलआईसी और आईडीबीआई बैंक का यह क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को कई आकर्षक फायदे देता है। ‘ल्युमिन’ और ‘एक्लैट’ कार्डधारक अपनी जीवन शैली के अनुरूप अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ क्रेडिट सीमा का लाभ उठा सकते हैं। ल्यूमिन कार्डधारक 100 रुपये के प्रत्येक खर्च पर 3 डिलाइट पाॅइंट्स अर्जित करेंगे, जबकि एक्लैट कार्ड पर 4 डिलाइट पाॅइंट्स मिलेंगे। यदि कार्डधारक इससे एलआईसी के बीमा प्रीमियम के नवीनीकरण का भुगतान करते हैं तो उन्हें दो गुना रिवॉर्ड पॉइंट का विशेष लाभ मिलेगा। मतलब कि हर 100 रुपये पर छह या आठ रिवार्ड प्वाइंट्स।

एलआईसी और आईडीबीआई के ‘ल्युमिन’ और ‘एक्लैट’ क्रेडिट कार्ड के लिए ज्वाइनिंग फी निल रखी गई है। मतलब इसे बनवाने के लिए ग्राहकों को कोई फी या चार्ज नहीं देना होगा। साथ ही इन कार्डों के लिए एनुअल फी भी निल है। मतलब यह बिना किसी तरह का शुल्क दिए ही अगले साल के लिए रिन्यू हो जाएगा।

इन क्रेडिट कार्डों में एड ऑन (Add on Card) की सुविधा है। मान लिया जाए कि आप यदि अपने नाम पर क्रेडिट कार्ड बनवाते हैं तो आप अपने जीवन साथी और अपने बच्चों के लिए अधिकतम दो एड ऑन कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए भी आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा।

जी हां, एलआईसी और आईडीबीआई के ‘ल्युमिन’ और ‘एक्लैट’ कार्डधारक कार्ड जारी होने की तारीख से 60 दिनों के भीतर 10,000 रुपए खर्च करने पर क्रमशः 1000 और 1500 वेलकम बोनस डिलाइट पॉइंट अर्जित करेंगे। इस प्वाइंट को वह विभिन्न लाइफस्टाइल या अन्य लाभ के लिए रिडीम कर सकते हैं।

इन क्रेडिट कार्डों पर दुर्घटना बीमा कवर, व्यक्तिगत दुर्घटना/स्थायी दिव्यांगता कवर, क्रेडिट शील्ड कवर और जीरो लॉस्ट कार्ड देयता सहित आकर्षक बीमा कवरेज का लाभ मिलता है। लेकिन आपको ध्यान रखना पड़ेगा कि बीमा का लाभ तभी मिलेगा, जबकि आप बीमा क्लेम की तारीख से 90 दिन की अवधि के अंदर कार्ड का कोई उपयोग करते हैं।

इस कार्ड में कम से कम 400 रुपए और इससे अधिक के लेनदेन पर एक प्रतिशत फ्यूल सरचार्ज में छूट मिलती है। इस लाभ के साथ साथ दोनों कार्डों में उपयोगकर्ताओं को यह सुविधा भी मिलती है कि वे 3,000 रुपए से अधिक के लेनदेन को ईएमआई में परिवर्तित कर सकते हैं। इसके लिए कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं है और फोरक्लोजर शुल्क भी नहीं लगता है। वे अपनी आवश्यकता के अनुसार 3, 6, 9 या 12 महीने की ईएमआई अवधि का विकल्प चुन सकते हैं।

एलआईसी आईडीबीआई के एक्लेट कार्डधारकों को डोमेस्टिक और इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स पर कॉम्प्लिमेंट्री लाउंज एक्सेस भी मिलेगा। यह सुविधा रूपे से मिलती है। इसलिए कंपनी का निर्देश है एयरपोर्ट की सूची और अन्य जानकारी के लिए बैंक की वेबसाइट पर विजिट किया जा सकता है।