अगर आप सोशल मीडिया प्लैटफार्म जैसे फेसबुक, ह्वाट्सऐप, ट्विटर यूज रकते पर जुड़े हैं तो जरा सावधान हो जाएं। क्योंकि आजकल एक मैसेज सबको मिल रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि आधार कार्ड के माध्यम से मोदी सरकार आपको केवल 1 फीसद ब्याल पर लोन दे रही है। अगर अब तक आपने इन साइबर ठगों के झांसे में नहीं आए है तो ठीक है वरना अगर इनके दावे पर भरोसा करके आपने अपनी डिटेल दे दी तो आप ठगी के शिकार हो सकते हैं।

पीआईबी ने ट्वीट करके अगाह किया है कि PIBFactCheck: यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा 'प्रधानमंत्री योजना' नामक ऐसी किसी योजना के तहत लोन नहीं दिया जा रहा है। बता दें WhatsApp पर साझा किए जा रहे एक मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री योजना के तहत आधार कार्ड के माध्यम से 1% ब्याज पर लोन मिल रहा है। बता दें पीआईबी भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रम पहल और उपलब्धियों के बारे में समाचार-पत्रों व इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया को सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी है।

सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फर्जी, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है। कोई भी व्यक्ति PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर [email protected] पर मेल कर सकता है।