कई लोगों को रात में नींद ना आने की समस्या होती है। ये समस्या कोरोनाकाल में और भी ज्यादा बढ़ गई है क्योंकि लॉकडाउन की वजह से पूरा रूटीन ही बिगड़ गया है। दिन भर वर्क फ्रॉम होम और फिर उसके बाद में तनाव कम करने के लिए फोन पर ज्यादा वक्त बिताना। ऐसा करने की वजह रात में नींद का ना आना भी होता है। इसी वजह से लोग अपने आप को बिजी रखने के लिए कुछ ना कुछ करते रहते हैं। नतीजा ये होता है कि कई लोगों को देर रात तक नींद नहीं आती है। अगर आपको भी रात में नींद ना आने की समस्या है तो आप इस देसी उपाय को ट्राई कर सकते हैं। इसका ना तो कोई साइड इफेक्ट होगा और आपकी परेशानी जल्दी दूर हो जाएगी।

नींद आने की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में ये देसी उपाय आपकी मदद कर सकता है। ये तो आपने कई लोगों से सुना होगा कि सोते वक्त दूध जरूर पीना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध अच्छी नींद लाने में मददगार होता है। इसी दूध में अगर आप एक चम्मच देसी घी मिला दें। ऐसा करने से नींद ना आने की समस्या धीरे-धीरे दूर हो जाएगी। आजकल ज्यादातर लोगों को हड्डियों और जोड़ों में दर्द की समस्या होती है। ऐसे में दूध में घी मिलाकर पीने से आराम मिल सकता है। दरअसल, घी जोड़ों में लुब्रिकेशन का काम करता है जिससे सूजन और जलन की समस्या कम होती है। साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाता है। 

कई बार लोगों को इतनी ज्यादा कमजोरी होती है कि उन्हें छोटे से छोटा काम करने में भी थकान महसूस होने लगती है। दूध में एक चम्मच देसी घी मिलाने से शरीर को ताकत मिलती है और वीकनेस भी दूर होती है। दूध में घी डालकर पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। इसके सेवन से पाचन संबंधित सभी एंजाइम से स्त्राव बढ़ता है, जिससे पाचन मजबूत होता है। जिनके पेट में कब्ज की समस्या है, उनके लिए भी ये लाभकारी होता है।