कई बार हम तनाव में होते हैं और चिंता या अवसाद की वजह से भूख नहीं लगती। यह एक सामान्‍य सी समस्‍या है। लेकिन अगर आपको कई दिनों से भूख नहीं लग रही और आप कमजोरी महसूस करने लगे हैं तो भूख ना लगने की ये समस्‍या आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है। मेड इंडिया के मुताबिक, ऐसे में अगर खाना देखते ही आपको नहीं खाने का मन करता है तो आप कुछ घरेलू उपायों की मदद लेकर अपनी इस समस्‍या को ठीक कर सकते हैं। 

आयुर्वेद में कई ऐसे उपाय हैं जिनकी मदद से पेट की समस्‍या और भूख को बढाने (Increase Appetite) का इलाज बरसों से किया जा रहा है। खास बात ये है कि ये पूरी तरह नेचुरल हैं और कैमिकल फ्री हैं। ऐसे में यहां हम आपको कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय (Home Remedies) बता रहे हैं जिन्‍हें आजमाकर आप अपनी भूख को बढा सकते हैं।

नींबू पानी पिएं

नींबू पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप को भूख नहीं लग रही है तो आप सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करें। नींबू पानी पीने से भूख बढती है और डीहाइड्रेशन भी नहीं होता है।

अजवायन खाएं

अगर अपच या भूख न लगने की समस्या है तो आप अजवायन का सेवन कर सकते हैं। भूख ना लगने पर दिन में एक या दो बार इसका सेवन जरूर करें।

त्रिफला चूर्ण

आप रात को सोने से पहले दूध गर्म करें और इसमें एक चम्‍मच त्रिफला चूर्ण मिलाकर गर्मागर्म पिएं। धीरे धीरे आपकी भूख वापस आ जाएगी।

काली मिर्च का उपयोग

एक चम्मच गुड़ पाउडर और आधा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च को एक साथ मिलाएं और इसका सेवन करें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपकी भूख वापस आ जाएगी।

ग्रीन टी का उपयोग

ग्रीन टी पीने से भूख तो लगती ही है इम्‍यूनिटी भी स्‍ट्रॉन्‍ग होता है। ऐसे में आप चाय की बजाय ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।

अदरक का उपयोग

अगर आप दस दिनों तक रोज अदरक का रस निकालकर इसमें चुटकीभर सेंधा नमक मिलाकर खाने से एक घंटा पहले खाएं तो आपकी भूख में सुधार होगा।