कोरोना काल के लॉकडाउन में लोग बहुत ही ज्यादा आलसी हो गए हैं। इस आलस की वजह से शरीर को थोड़ा सा काम भी करना पसंद नहीं होता है। अगर ऐसा रहा तो बॉडी जाम हो जाएगी और कई तरह की बीमारियां शरीर को होगी  इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है। अभी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने पर जोर दे रहे हैं। लेकिन दूसरी ओर कुछ लोग सुबह उठते ही ऐसे काम करना शुरू कर देते हैं, जिनसे सीधे रूप से सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचता है।
खानपान से जुड़ीं गलत आदतों के कारण ही लोग सबसे ज्यादा बीमार पड़ते हैं। इससे बहुत से लोगों का शरीर कम उम्र में ही कमजोर होने लगता है। ज्यादातर लोग सुबह उठते ही ये गलतियां करते हैं जो कि गलत है-


सुबह उठते ही तुरंत नहाना
कुछ लोग सुबह उठते नहाने के लिए चले जाते हैं, ऐसा नही करना चाहिए, क्योंकि सुबह के समय बॉडी का तापमान अधिक होता है और तुरंत नहाने से बॉडी के तापमान में अचानक गिरावट आ जाती है, इससे आप बीमार पड़ सकते हैं, इसलिए उठने के कम से कम 20 से 25 मिनट के बाद ही नहायें।

सुबह उठते ही मोबाइल चलाना
ज्यादातर युवा लड़के सुबह उठे ही मोबाइल का इस्तेमाल करने लगते हैं, इससे आंखों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, इससे आँखें धीरे धीरे कमजोर होने लगती हैं, और आँखें खराब भी हो सकती हैं।

सुबह उठते ही मसालेदार खाना
सुबह के समय बहुत अधिक मसालेदार खाना खाने से परहेज करना चाहिए। सुबह के समय जितना हल्का और पौष्टि क खाना खा सकें, उतना बेहतर।
सुबह उठते ही खाली पेट चाय पीना
बहुत से लोगों को सुबह उठते ही चाय पीने की आदत होती है, इससे पेट में गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी परेशानियां होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीना चाहिए, उसके बाद ही चाय या किसी अन्य चीज का सेवन करें।


सुबह उठते ही ठंडा पानी पीना
इससे कब्ज की प्रॉब्लम हो सकती है। बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है। एनर्जी की कमी हो सकती है। सुबह उठकर सबसे पहले 2-4 हल्का गुनगुना या शहद के साथ गर्म पानी पिएं। इससे बॉडी डिटॉक्स होगी। पेट साफ होगा।


सुबह उठते ही धूप न लेना
इसके कारण बॉडी में जरूरी विटामिन डी की कमी हो जाती है। यह सिर्फ सुबह की धूप से ही मिलता है। सुबह लगभग आधा घंटा गुनगुनी धूप सेंकें। शरीर को ढंके नहीं और ज्यादा देर धूप में न बैठें।