महिलाओं का स्वास्थ्य पुरुषों से काफी अलग है। इसी तरह महिलाओं के निप्पल में दर्द होना महिलाओं की आम समस्या है। लेकिन इसके पीछे के कुछ कारण गंभीर हो सकते हैं। जिनके बारे में महिलाओं को ध्यान रखना चाहिए और ज्यादा दर्द होने व लंबे समय तक दर्द होने पर डॉक्टर को तुरंत दिखाना चाहिए। आइए जानते हैं कि महिलाओं के निप्पल में दर्द होने के क्या कारण हो सकते हैं।

लक्षण 

महिलाओं के निप्पल में दर्द होना खुद किसी समस्या का लक्षण है। लेकिन, इसके साथ निम्नलिखित अन्य लक्षण भी देखने को मिल सकते हैं। जैसे-

निप्पल से खून आना

स्तन में गांठ

स्तन के आकार व रंग में बदलाव

निप्पल से डिस्चार्ज होना

निप्पल या ब्रेस्ट में खुजली

निप्पल में सूजन या लालिमा

बुखार

उल्टी या जी मिचलाना

इसके अलावा, निप्पल में दर्द के साथ भ्रम की स्थिति, बेहोशी, सांस लेने में समस्या व पेशाब कम आना जैसे लक्षण किसी गंभीर समस्या की तरफ इशारा करते हैं। जिसके लिए आपको तुरंत डॉक्टरी मदद लेनी चाहिए।

लेकिन, निप्पल में दर्द होने के पीछे सिर्फ आम कारण ही नहीं होते। महिलाओं को निप्पल में दर्द ब्रेस्ट कैंसर के कारण भी हो सकता है। अगर स्तन में गांठ और लंबे समय से स्तन या निप्पल में दर्द हो रहा है, तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। सामान्यत: ब्रेस्ट कैंसर के कारण एक स्तन या उसके निप्पल में दर्द होता है।

अक्सर, गलत फीटिंग के कपड़े पहनने के कारण महिलाओं के निप्पल में दर्द होने लगता है। टाइट व गलत फिटिंग के अंडरगार्मेंट पहनने से निप्पल में रगड़ लगती है। जिसके कारण वह कट जाते हैं या रूखे हो जाते हैं।

पसीना, स्तनपान जैसे कई कारणों के कारण महिलाओं के निप्पल के आसपास यीस्ट व अन्य फंगल इंफेक्शन हो सकता है। जिसके कारण निप्पल में दर्द के साथ जलन और चुभन भी हो सकती है। फंगस के कारण निप्पल के आसपास के टिश्यू को नुकसान पहुंच जाता है।