भारत में किसी भी नागरिक को अपनी पहचान के लिए आधार नंबर (Aadhaar Number) एक महत्‍वपूर्ण डाक्यूमेंट बन गया है। केंद्र सरकार (central Government) की ओर से भारत के नागरिक को एक 12 अंक का विशिष्‍ट पहचान नंबर जारी किया जाता है। जिसमें व्यक्ति का नाम, पता, मोबाइल नंबर, फोटो के साथ उसकी बायोमेट्रिक जानकारी भी होती है।

अगर आपको आधार (Aadhar) पर लगी फोटो पसंद नहीं है तो आप इसे चेंज करवा सकते हैं। आधार नंबर को जारी करने और उसका प्रबंधन करने की जिम्‍मेदारी भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) को सौंपी गई है।

UIDAI नाम, मोबाइल नंबर, जन्‍म की तारीख, ई मेल एड्रेस और फोटोग्राफ में बदलाव के लिए सिर्फ ऑफलाइन सुविधा देता है। यह ऑनलाइन और पोस्‍ट के जरिये नहीं कराया जा सकता है। आसान शब्‍दों में समझें तो फोटो केवल तभी अपडेट की जा सकती है जब कोई व्यक्ति नामांकन केंद्र पर जा रहा हो। फोटो में बदलाव करने के लिए आपको अपने नजदीकी एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा या फिर आप पोस्ट ऑफिस में भी जाकर यह काम कर सकते हैं।

ये है प्रॉसेस

1. सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर लॉग इन करना होगा और आधार नामांकन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

2. इस आधार नामांकन फॉर्म (aadhar enrollment form)को भरकर इसे निकटतम आधार नामांकन केंद्र (aadhar enrollment Centre)पर जमा करना होगा।

3. अब आधार नामांकन केंद्र (aadhar enrollment Centre)पर कर्मचारी आपकी बायोमेट्रिक डिटेल लेगा।

4. अब आधार नामांकन केंद्र (aadhar enrollment Centre)का कर्मचारी आपका फोटो लेगा।

5. अब आधार नामांकन केंद्र (aadhar enrollment Centre)का कर्मचारी शुल्क के रूप में 25 रुपये+जीएसटी लेकर आपके आधार कार्ड में फोटो अपडेट कर देगा।

6. आधार नामांकन केंद्र (aadhar enrollment Centre)का कर्मचारी आपको यूआरएन (URN) के साथ एक स्लिप भी देगा।

7. आप इस URN का उपयोग करके यह चेक कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड फोटो बदला है या नहीं।

8. आधार कार्ड फोटो के अपडेट होने के बाद, नए फोटो के साथ एक अपडेटेड आधार कार्ड को यूआईडीएआई की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकेगा।