बारिश के मौसम में लोगों को कई तरह की स्किन और बालों की समस्याएं होती है। बच्चों को स्किन से संबंधित काफी परेशानी होती हैं। ऐसे में कई बच्चों में स्किन रैशेज, खुजली और घमौरियां जैसी बीमारियां होती है। दरअसल जब वातावरण में नमी बढ़ जाती है और गर्मी की वजह से पसीना आता तो स्किन पर बैक्टी रिया पनपते हैं और इन्हीं की वजह से ही स्किन पर खुजली होती है। 

घमौरियां से निजात पाने के लिए मार्केट में कई सारे प्रॉडक्टस है जिससे आराम भी मिलता है लेकिन क्या आपको पता है यह समस्या फिर से पैदा हो जाती है। नेचुरल और घरेलू नुस्खों  को अपना कर इन समस्याओं  से निजात पा सकते हैं

नींबू 

जैसे कि हम जानते है कि नींबू खाने में जीतना फायदेमंद है उतना ही यह घरेलू नुस्खोंल में भी लाभकारी है,  अगर आपको खुजली हो रही है तो आप नहाते समय एक कटोरी में दो चम्मुच बेकिंग सोडा और एक चम्म च नींबू पानी का पेस्टह बनाकर इसे स्किन पर लगाएं औऱ फिर 5 से 10 मिनट के बाद इसे वॉश कर ले, ऐसा करने से आपको खुजली से आराम मिलेगा।

चंदन

चंदन के कई तरह से गुण है। स्किन के लिए चंदन का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद है, आप बाजार में मिलने वाले चंदन पाउडर को लें और खुजली वाले जगह पर पेस्ट की तरह लगाए। थोड़ी ही देर में आपको खुजली की समस्या राहत मिलेगी।