सभी गूगल अकाउंट में आपको 15 GB का डिजिटल स्टोरेज स्पेस मिलता है जहां आप गूगल से रिलेटेड आइटम्स को स्टोर कर सकते हैं. इस स्पेस को आप जीमेल,गूगल फोटोज,गूगल ड्राइव,गूगल शीट्स,स्लाइड्स और गूगल डॉक्स आदि सर्विसेज के लिए यूज कर सकते है. 

ये फ्री स्टोरेज एक बार फुल होने के बाद आप न ही कोई मेल भेज पाते हैं न ही रिसीव कर पाते हैं. इसके साथ ही आप कोई गूगल डॉक्स या गूगल शीट्स भी नहीं बना पा सकते हैं. अगर आप भी गूगल स्टोरेज फुल हो जाने से डर रहे है, तो जान लीजिये स्पेस फ्री करने के तरीके.

 सबसे पहली चीज़ आपको अपने जीमेल के फालतू मेल्स को क्लियर करना है. आपकी हर एक मेल से आपका स्टोरेज को भरता है साथ में और कुछ मेल्स में फाइल्स अटैच्ड होती हैं और ऐसे में आपका स्पेस और जल्दी भरता है. आप अपनी प्रमोशनल,सोशल और स्पैम मेल सेक्शन में जाकर सेलेक्ट आल कीजिये और डिलीट कर दें.

अगर आपके लिए कोई प्रमोशनल मेल ज़रुरी है तो इसे आप पहले सर्च बार में मेल आईडी टाइप करके सर्च कर लें फिर उसके बाद सभी मेल्स डिलीट करें. ऐसा ही आप बाकी मेल के साथ करें. आप मेल को फाइल के साइज के अनुसार भी एक एक करके डिलीट कर सकते हैं. जब आपकी सेलेक्टेड मेल डिलीट हो जाएं उसके बाद ट्रैश सेक्शन में जाकर इसे दुबारा पर्मनेंट्ली डिलीट कर दें.

मेल्स के अलावा गूगल ड्राइव भी आपका स्टोरेज स्पेस कम करता है क्योंकि इसमें हाई क्वॉलिटी की फोटोज़ और डाक्यूमेंट्स होते हैं. ड्राइव को क्लीन करने के लिए आप गूगल अकाउंट के ड्राइव सेक्शन के स्टोरेज बटन पर क्लिक करें, फिर आपको आपकी स्टोर फाइल्स दिखेंगी, जिसे आप फाइल साइज के अनुसार सॉर्ट कर सकते है.

फिर आप सॉर्ट करके देख सकते है कि कौन सी फाइल कितनी साइज़ की है, और आपके काम की है या नहीं. वहां से फाइल्स को सेलेक्ट कर के डिलीट करें. आपकी डिलीटेड फाइल्स ट्रैश में चली जाएंगी जिसे आप ट्रैश में जाके परमानेंट डिलीट कर दें.