देश के हर नागरिक के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) सबसे जरूरी डॉक्युमेंट्स में से एक है. तमाम सरकारी कामों के लिए आधार कार्ड की सबसे पहले जरूरत पड़ती है. बैंक अकाउंट खुलवाना हो या फिर किसी सरकारी योजना का लाभ लेना हो, पासपोर्ट बनवाना हो या फिर रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी लेनी हो, तकरीबन हर जगह आधार नंबर की मांग की जाती है. इसलिए जरूरी है कि अपना आधार कार्ड हमेशा अपडेट रखें और उसे अपने मोबाइल फोन नंबर के साथ लिंक जरूर करवा लें.

आधार नंबर जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी यूआईडीएआई (Unique Identification Authority of India) की ओर से समय-समय पर आधार कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों को मोबाइल नंबर समेत तमाम जानकारियां अपडेट करने के लिए कहा जाता है.

आधार कार्ड बनवाते समय कई बार आपकी फोटो बेकार आ जाती है. कई बार आधार कार्ड में फोटो पहचानने में भी मुश्किल आ जाती है. अगर आपकी भी आधार कार्ड की तस्वीर ठीक नहीं है और आप इसे बदलना चाहते हैं तो यह काम बहुत आसानी से कर सकते हैं.

कैसे करें अपनी फोटो अपडेट

सबसे पहले आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार एनरोलमेंट/करेक्शन/अपडेट फॉर्म को डाउनलोड करना होगा. फॉर्म को पूरी सावधानी से भरें.

अब अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाकर इस फॉर्म को जमा करना होगा और बायोमेट्रिक डिटेल देना होगा.

फॉर्म लेने के बाद एग्जीक्यूटिव आपकी लाइव फोटो खींचेगा और इसे सिस्टम में अपडेट करेगा.

डिटेल अपडेट करने के लिए आपको यहां 25 रुपये+GST शुल्क देना होगा.