पंजाब के अमृतसर जिले के पाकिस्तान से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा के निकट ग्रामीण क्षेत्र से एक बैग में बड़ी मात्रा बिस्फोटक सामग्री बरामद किये जाने से राज्य में स्वतंत्रता दिवस समारोहों से ऐन पहले एक बड़ी आंतकी साजिश का पर्दाफाश हुआ है। 

राज्य के पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि यह बरामदी लोपोके थानांतर्गत बहलवाढ़ गांव के निकट एक नहर किनारे से की गई। बैग से एक टिफिन बॉक्स में बैटरी, स्विच, मैग्नेटिक और स्प्रिंग युक्त आईडीडी के अलावा पांच हथगोले, तीन डेटोनेटर और लगभग 100 कारतूस बरामद किये गये। 

उन्होंने बताया कि आईईडी में दो-तीन किलो आरडीएक्स रखा गया था। उन्होंने बताया कि यह विस्फोटक सामग्री सीमा पार से एक ड्रोन के माध्यम से भारतीय क्षेत्र में गिराई गई। उन्होंने कहा कि गांववासियों ने पुलिस को सूचना दी कि सात-आठ अगस्त की रात उनके क्षेत्र में एक ड्रोन के उडऩे और कुछ गिरने की आवाज उन्हें सुनाई दी। इस पर रविवार दिन में क्षेत्र में पुलिस ने तलाशी अभियान शुरू किया और गांव के निकट ही उक्त बैग बरामद किया गया जिसमें से एक आकर्षक टिफिन बॉक्स में आईईडी तथा अन्य बिस्फोटक सामग्री बरामद हुई। 

उन्होंने बताया कि सीमा पार बैठे आतंकी संगठनों द्वारा इलाके में और कोई बिस्फोटक सामग्री गिराये की आशंका को लेकर पुलिस और सीमा सुरक्षा बल का तलाशी अभियान भी जारी है। उन्होंने बताया कि इस घटना के बारे में राज्य के मुख्यमंत्री तथा केंद्रीय एजेंसियों को सूचित करने के साथ ही राज्य में पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां स्तर्क हो गई हैं।