भारत में नोटबंदी के बाद से Credit Card यूज करने वालों की संख्‍या में काफी तेजी आई है। ऐसे में यद‍ि आप भी क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते हैं तो आपके लिए काफी काम की खबर है। योंकि ICICI Bank ने क्रेडिट कार्ड का समय से भुगतान नहीं करने पर लेट फीस को बढ़ा दिया है।

कभी—कभार क्रेडिट कार्ड यूजर्स को क्रेडिट कार्ड का बिल पे करने में देरी हो जाती है। लेकिन अब यद‍ि ऐसा किया तो इससे आपका बजट बिगड़ जाएगा। क्योंकि अब आपको पेमेंट करने के लिए पहले से ज्‍यादा अलर्ट रहना है। ICICI Bank की तरफ से क्रेड‍िट कार्ड यूजर्स को मैसेज और ई-मेल के जरिए जानकारी दे दी गई है।

ICICI Bank के इस मैसेज में जानकारी दी गई है कि बढ़े हुए चार्ज 10 फरवरी 2022 से लागू हो रहे हैं। अब लेट पेमेंट के साथ ही क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना पहले से ज्‍यादा महंगा हो रहा है। अब क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले दूसरे बैंक भी पेमेंट लेट होने पर पहले से ज्‍यादा चार्ज लेने पर सोच रहे हैं। बैंकों की तरफ से इस बारे में जल्‍द घोषणा की जा सकती है।

हालांकि, बैंक की तरफ से ग्राहकों को भेजे गए मैसेज के अनुसार आपका बकाया 100 रुपये से कम है तो आपको विलंब शुल्‍क के तौर पर कोई चार्ज नहीं देना होगा। लेकिन इससे ज्‍यादा ब‍काया होने पर आपकी पहले से ज्‍यादा जेब ढीली होना तय है।

यद‍ि आपका बकाया 100 से 500 रुपये के बीच है तो लेट पेमेंट पर 100 रुपये चार्ज किए जाएंगे। इसी तरह 501 से 5000 रुपये तक के बकाया पर 500 रुपये की पेनाल्‍टी है। अब अगर वहीं, 5000 से 10000 का बकाया होने पर पेनाल्‍टी 750 रुपये है। 10001 से 25 हजार तक के बैलेंस अमाउंट पर 900 रुपये पेनाल्‍टी होगी। जबकि, 25001 से 50 हजार तक के बकाया पर एक हजार रुपये जुर्माना लगेगा और इससे ज्‍यादा पर 1200 रुपये पेनाल्‍टी ली जाएगी।