भारत के खिलाफ जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने के दम पर इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट आईसीसी की बुधवार को जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर आ गए। रूट ने नॉटिंघम, लॉड्र्स और लीड्स में हुए टेस्ट मुकाबलों में शतक जड़ा और उनका एग्रिगेट 126.75 के औसत से 507 रन है। इस प्रदर्शन के दम पर रूट न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को पछाड़कर नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं।

भारत के खिलाफ सीरीज शुरू होने से पहले रूट पांचवें स्थान पर थे लेकिन उन्होंने अब शीर्ष स्थान पर कब्जा जमा लिया है। रूट के अलावा जॉनी बेयरस्टो पांच स्थान के सुधार के साथ 24वें और डेविड मलान 88वें स्थान पर आ गए हैं। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने छलांग लगाई है और उन्होंने कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए एक स्थान के सुधार के साथ शीर्ष पांच में प्रवेश किया है। 

रोहित ने तीसरे टेस्ट मैच में 19 और 59 रन का स्कोर किया था। चेतेश्वर पुजारा भी तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 91 रन के स्कोर की मदद से रैंकिंग में 15वें नंबर पर आ गए हैं। गेंदबाजों की रैंकिंग में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन एक स्थान के सुधार के साथ पांचवें जबकि तीसरे टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच रहे ओली रॉबिंसन 36वें और क्रैग ओवरटोन 73वें नंबर पर आ गए हैं।