यूएई में जारी टी20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC T20 WC) के बीच इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने टी20 रैंकिंग (ICC T20 Ranking) जारी कर दी है। ताजा रैंकिंग में पाकिस्तान के बल्लेबाजों का दबदबा देखने को मिला है, क्योंकि पाकिस्तान के बल्लेबाजों का दमदार प्रदर्शन टूर्नामेंट में जारी है। इसी वजह से पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम (babar azam) टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में नया नंबर वन गेंदबाज भी देखने को मिला है।

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बाबर आजम (babar azam) ने फिर से नंबर वन की कुर्सी हासिल की है। इसके अलावा वे वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भी विराट कोहली (Virat Kohli) को पीछे छोडकऱ नंबर वन बल्लेबाज बने हुए हैं। वहीं, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट को वानिंदु हसरंगा (wanindu hasaranga) के रूप में नया नंबर वन गेंदबाज मिला है। श्रीलंका के हसरंगा (wanindu hasaranga) ने साउथ अफ्रीका के तबरेज शम्सी को पीछे छोडकऱ नंबर वन की कुर्सी पर कब्जा जमाया है। वहीं, बाबर आजम ने इंग्लैंड के डाविड मलान से नंबर वन की कुर्सी छीन ली है।

बाबर आजम (babar azam), जो पहले जनवरी 2018 में रैंकिंग में शीर्ष पर थे, उन्होंने पाकिस्तान के आईसीसी टी20 विश्व कप अभियान में अब तक शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम को लगातार चार मैचों में जीत दिलाई है। उन्होंने चार पारियों में 198 रन बनाए, जो 66 के औसत से 124.52 के स्ट्राइक रेट पर है। पिछले हफ्ते की रैंकिंग में वह दूसरे स्थान पर थे। अपने शानदार प्रदर्शन के बाद वह 14 अंक (834 पर) ऊपर खिसक गए और इंग्लैंड के डेविड मालन को पीछे छोड़ दिया, जो 798 अंक से गिरकर 831 तक पहुंच गए। पाकिस्तान ने टूर्नामेंट में बाबर के साथ अपने पहले चार मैचों में जीत दर्ज कर अपने ग्रुप में टॉप पर बने हुए हैं।

दूसरी तरफ, बल्लेबाजी रैंकिंग में इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज जोस बटलर (joss butler) ने संयुक्त अरब अमीरात में अपने 214 रनों के पीछे आठ स्थान की छलांग लगाकर नौवें स्थान पर पहुंच गए। वह पूरे टूर्नामेंट में अभी तक सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच (733 अंक) तीन पायदान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। बल्ले के साथ अन्य बड़े खिलाडिय़ों में जेसन रॉय (पांच स्थान के फायदे से 14वें), डेविड मिलर छह पायदान के फायदे से 33वें और दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा 35 पायदान के फायदे से 52वें स्थान पर पहुंच गए हैं। टी20 गेंदबाजी रैंकिंग के शीर्ष पर भी बड़े बदलाव देखने को मिला है, जिसमें श्रीलंका के स्पिनर वानिंदु हसरंगा ने दक्षिण अफ्रीका के ग्रुप 1 टूर्नामेंट के प्रतिद्वंद्वी तबरेज शम्सी को पछाड़ दिया।

श्रीलंका के अब तक के सात टी20 विश्व कप मैचों में 14 विकेट लेते हुए, हसरंगा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हैट्रिक लिया। उन्होंने 5.24 के औसत से रन देकर विकेट झटके हैं। अन्य बड़े गेंदबाजों में दक्षिण अफ्रीका के एनरिक नॉर्टजे (18 स्थान से 7वें स्थान पर), टीम के साथी ड्वेन प्रीटोरियस (65 स्थान से 34वें स्थान पर) और बांग्लादेश के शोरफुल इस्लाम 77 स्थान की छलांग लगाकर 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं।शीर्ष रैंकिंग पर मौजूद हसरंगा के बेहत निकट बांग्लादेश के शाकिब अल हसन हैं, जो चोट के कारण बाकी मैचों से बाहर हो जाएंगे। फिलहाल, शाकिब अभी भी ऑलराउंडर रैंकिंग में शीर्ष पर हैं। हालांकि अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी के साथ पोडियम पर स्थान साझा कर रहे हैं। वहीं, बल्ले से भी योगदान देने वाले हसरंगा ऑल राउंडर की श्रेणी में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

इंग्लैंड के लिए लियाम लिविंगस्टोन ने गेंदबाजी में प्रभाव डालते हुए 57 स्थान की छलांग लगाई है। नामीबिया के डेविड विसे (22 स्थान से 18 वें स्थान पर) आ गए हैं। रैंकिंग में टॉप 10 में टीम के साथी जेजे स्मिट तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। गौरतलब है कि आईसीसी टी20 वल्र्ड कप 2021 के बीच में नंबर वन बल्लेबाज, गेंदबाज और ऑलराउंडर बदल गए हैं। बल्लेबाजी में जहां बाबर आजम (834) ने डाविड मलान (798) को पछाड़ा है। वहीं, गेंदबाजी में तबरेज शम्सी (770) को वानिंदु हसरंगा (776) ने पीछे छोड़ा है। इसके अलावा आलराउंडर्स की रैंकिंग में अफगानिस्तान के मुहम्मद नबी (271) अंकों के साथ बांग्लादेश के शाकिब अल हसन (271) के साथ नंबर वन की कुर्सी साझा कर रहे हैं। शाकिब अल हसन हैमस्ट्रिंग इंजरी के कारण आईसीसी टी20 वल्र्ड कप से बाहर हो गए हैं।