आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 WC) में शुक्रवार को भारत ने स्कॉटलैंड (India Vs Scotland) पर 6.3 ओवरों में धमाकेदार जीत दर्ज की। लेकिन फिर भी सेमीफाइनल में जाने के लिए भारत को अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड (Afghanistan Vs New Zealand) के बीच होने वाले मैच पर निर्भर रहना पड़ रहा है। जिसमें अफगानिस्तान का जीतना अहम होगा।

पाकिस्तान से 10 विकेट और न्यूजीलैंड से आठ विकेट से हारने से अंक तालिका में भारत नेट रन रेट (india net run rate) और अंक में पीछे चल रहा था। लेकिन स्कॉटलैंड (India Vs Scotland) को दी गई करारी शिकस्त के बाद भारत नेट रन रेट में सबसे ऊपर पहुंच गया है। भारत पहले अफगानिस्तान को हराने के बाद माइनस 1.609 से प्लस 0.073 तक पहुंचा था, उसके बाद स्कॉटलैंड पर 6.3 ओवर में जीत हासिल करने के बाद नेट रन रेट प्लस 1.619 तक हो गया था।

भारत ने पहले स्कॉटलैंड ((India Vs Scotland)) को 85 रन पर समेट दिया, जिसमें रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने तीन-तीन विकेट लिए, जवाब में भारतीय टीम ने दो विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को पूरा कर लिया। अब इस जीत के साथ भारत ग्रुप 2 में चार अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गया है, दूसरे स्थान पर अफगानिस्तान मौजूद है, लेकिन टूर्नामेंट में रहने के लिए भारत अभी अफगानिस्तान पर निर्भर है। 7 नवंबर हो होने वाले न्यूजीलैंड के मैच में अफगानिस्तान की जीत या हार भारत का भाग्य तय कर सकता है।