अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) (ICC) ने गुरुवार को पुरुष श्रेणी में ‘वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर’ (ICC ODI Player of the Year) पुरस्कार के लिए नामित खिलाड़ियों की घोषणा की, जिसमें दो एशियाई क्रिकेटर शामिल हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam), बंगलादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan), दक्षिण अफ्रीका के जानेमन मलान और आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग को 2021 में वनडे क्रिकेट में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। 

बाबर (Babar Azam) ने इस कैलेंडर वर्ष में महज छह वनडे मैचों में 67.50 के औसत से 405 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक शामिल हैं। उन्होंने दो श्रृंखलाओं में बल्ले के साथ महत्वपूर्ण योगदान दिया था। वह अप्रैल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 228 रनों के साथ दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे। वहीं उन्होंने जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी 177 रन बनाए थे, हालांकि इंग्लैंड ने इस सीरीज में पाकिस्तान को 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया था। 

शाकिब (Shakib Al Hasan) ने इस वर्ष नौ मैचों में 39.57 के औसत से 277 रन बनाने के अलावा 17.52 के औसत से 17 विकेट भी लिए। वह जनवरी 2021 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन की बदौलत ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ भी बने थे। उन्होंने इस सीरीज में 113 रन बनाने के अलावा टीम के छह विकेट भी लिए थे। जानेमन मलान (Janneman Malan) ने आठ मैचों में 84.83 के औसत से 509 रन बनाए, जिसमें दो शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। वह 2021 में वनडे प्रारूप में दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे हैं। फरवरी 2020 में वनडे पदार्पण करने के बाद मलान बहुत जल्द दक्षिण अफ्रीका के वनडे सेटअप का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए। वहीं आयरलैंड के दिग्गज बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग ने 14 मैचों में 79.66 के औसत से तीन शतकों और दो अर्धशतकों के साथ 705 रन बनाए हैं। उन्होंने वनडे प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में साल का अंत किया है।