10 वीं पास की योग्यता रखने वाले और भारतीय वायु सेना (IAF) का हिस्सा बनने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक महान अवसर में, IAF द्वारा मल्टी टास्किंग स्टाफ के अपने 174 रिक्त पदों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की गई है, कुक, एलडीसी, स्टोर कीपर, पेंटर, अधीक्षक, और अन्य.

 इच्छुक उम्मीदवार रिक्तियों और योग्यता के अधीन अधिसूचना में उल्लिखित किसी भी वायु सेना स्टेशन पर ऑफलाइन मोड के माध्यम से पदों पर आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार आधिकारिक साइट पर आधिकारिक IAF भर्ती 2021 अधिसूचना की जांच कर सकते हैं। 

IAF Group C Civilian Recruitment 2021: इतने पदों पर होगी भर्ती

मल्टी टास्किंग स्टाफ के 103 पद, हाउस कीपिंग स्टाफ के 23 पद, लोअर डिवीजन क्लर्क के 10 पद, स्टोर कीपर के 6 पद, कुक के 23 पद, कारपेंटर के 3 पद, पेंटर के 2 पद, सुपरिंटेंडेंट के 3 पद और मेस स्टाफ के 1 पद के लिए यह भर्ती होनी है.

IAF Group C Civilian Recruitment 2021: चयन प्रक्रिया

सभी आवेदनों की आयु सीमा, न्यूनतम योग्यता, दस्तावेज और प्रमाण पत्र के संदर्भ में जांच की जाएगी

इसके बाद, पात्र उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए कॉल लेटर जारी किए जाएं. योग्य उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा. लिखित परीक्षा न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के आधार पर होगी

IAF Group C Civilian Recruitment 2021: सिलेबस

एलडीसी के लिए - जनरल इंटेलिजेंस, इंग्लिश लैंग्वेज, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, जनरल अवेयरनेस

एमटीएस, एचकेएस और मेस स्टाफ के लिए - जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, जनरल इंग्लिश, जनरल अवेयरनेस

अन्य सभी ट्रेड / पदों के लिए: - जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, जनरल इंग्लिश, जनरल अवेयरनेस, ट्रेड / पोस्ट से संबंधित प्रश्न

ऐसे करें आवेदन

इन विभिन्न पदों पर आवेदन करने के लिए आपको इंडियन एयरफोर्स की आधिकारिक वेबसाइट https://indianairforce.nic.in पर जाना होगा. यह आपको इस भर्ती के बारे में ज्यादा जानकारी मिल जाएगी. इसके अलावा आपको यहां आवेदन फॉर्म मिल जाएगा, जिसका आप डाउनलोड करके प्रिंट निकाल लें और सभी दस्तावेजों की छाया प्रति के साथ नोटिफिकेशन में दिए गए पते पर पोस्ट कर दें. सभी उम्मीदवार आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन को अच्छी तरह पढ़ लें, ताकि फॉर्म में कोई गलती ना हो. आवेदन फॉर्म में त्रुटि होने पर यह निरस्त किया जा सकता है.