इस साल भारतीय कार मार्केट में एक से बढ़कर एक खास स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल लॉन्च होने जा रहे हैंं। पिछले कुछ सालों में कॉम्पैक्ट और छोटी SUV गाड़ियों की डिमांड तेजी से बढ़ी हैं। कम खर्च और बेहतर उपयोगिता के चलते इन गाड़ियों को लोग ज्यादा पसंद करते हैं। जल्द ही बाजार में माइक्रो एसयूवी सेग्मेंट की शुरुआत होने जा रही है, टाटा मोटर्स और हुंडई जैसी कंपनियां अपने नए मॉडलों को पेश करने जा रही हैं। इन एसयूवी की सबसे खास बात ये होगी इनकी कीमत आम लोगों के बज़ट में होगी।

Hyundai AX1 की एक तस्वीर हाल ही में इंटरनेट पर जारी की गई। जिसमें कुछ कार ही टेल लाइट्स देखने को मिली थी। इसके अलावा इस कार की एक रेंडरिंग इमेज भी इंटरनेट पर देखने को मिली थी। कोरियन मीडिया के रिपोर्ट्स के अनुसार इस एसयूवी को आगामी जून या जुलाई महीने में पेश किया जा सकता है। इसके अलावा टाटा मोटर्स माइक्रो एसयूवी Tata HBX (कोडनेम) लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस एसयूवी के कॉन्सेप्ट को बीते ऑटो एक्स्पो में पहली बार पेश किया गया था। तो आइये जानते हैं इन दोनों माइक्रो एसयूवी के बारे में-

Hyundai AX1
जैसा कि टीजर इमेज में देखने को मिला था इसके रेंडर इमेज में भी 'O' रिंग वाले राउंड शेप के हेडलैंप और LED डे टाइम रनिंग लाइट्स दिए गए हैं। देखने में ये एसयूवी हुंडई वेन्यू का छोटा रूप लग रही है, और ऐसा माना जा रहा है कि ये कंपनी के व्हीकल पोर्टफोलियो में Grand i10 Nios के नीचे होगी। काफी हद तक ये एक टॉल ब्वॉय हैचबैक जैसी ही होगी। खबर है कि, कंपनी इस एसयूवी का प्रोडक्शन आगामी सितंबर महीने से शुरू करेगी।

रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस कार को K1 प्लेटफॉर्म पर तैयार करेगी, जिस पर Santro का निर्माण किया गया था। इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया जा सकता है। जो कि कंपनी की मशहूर हैचबैक कार ग्रांड आई10 में भी इस्तेमाल किया गया है। यह इंजन 83 PS की पावर और 115 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है।
इस माइक्रो एसयूवी में LED डे टाइम रनिंग लाइट्स, बड़ा ट्च स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया जाएगा। जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावां वायरलेस चार्जिंग, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री, हाइट एड्जेस्टेबल ड्राइविंग सीट जैसे फीचर्स भी इसमें शामिल किए जा सकते हैं। जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 4.5 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये के बीच लॉन्च कर सकती है। अपने प्राइस सेग्मेंट में यह एसयूवी बेहद किफायती होगी।

Tata HBX (Codename)
टाटा मोटर्स पिछले कई महीनों से इसे अलग-अलग मौकों पर इस माइक्रो एसयूवी की टेस्टिंग कर रही है। इस बार ये एसयूवी तकरीबन प्रोडक्शन रेडी मॉडल के तौर पर देखी गई है। नई Tata HBX इंपैक्ट डिजाइन फिलॉस्पी पर बेस्ड है और इसे ALFA (एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड) आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है।
tata hbx cheaper micro suv

ऐसे में उम्मीद है कि ये एसयूवी सुरक्षा के मामले में भी बेहतर होगी। क्रैश टेस्ट सेफ्टी रेटिंग में इस एसयूवी को बेहतर रेटिंग मिलने की संभावना है। इस माइक्रो एसयूवी के एक्स्टीरियर में सिग्नेचर ह्यूमैनिटी लाइन के साथ स्प्लिट हेडलैंप क्लस्टर, वाई-आकार का ब्लैक रेडिएटर ग्रिल इंसर्ट, क्लैमशेल-शेप्ड बोनट स्ट्रक्चर, स्क्वायर-ऑफ व्हील आर्चेस, रेकेड फ्रंट विंडशील्ड, राउंड-शेप्ड फॉग लैंप, लम्बे पिलर दिए गए हैं।
रिपोर्ट्स के अनुसार इसमें 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो कि 83bhp की पावर और 114Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। हालांकि लॉन्च से पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें मो कंपनी इस एसयूवी को महज 4.5 लाख रुपये से लेकर 7 लाख रुपये के बीच में पेश कर सकती है।