चीन की राजधानी बीजिंग में सोमवार की सुबह लोगों के लिए डराने वाली तस्वीरें लेकर आई। लोग जैसे ही अपने घरों से बाहर निकले तो आसमान पीला दिखाई दिया। दरअसल सोमवार सुबह बीजिंग में साल का सबसे खराब सैंडस्टॉर्म (धूलभरी आंधी ) देखने को मिला है। घरों और वाहनों पर मिट्टी की चादर चढ़ी दिखाई दी। लोगों को बाहर निकलने में काफी परेशानी हुई। 

चीन की मौसम विज्ञान एजेंसी ने इसे एक दशक में सबसे बड़ा सैंडस्टॉर्म कहा है। जिससे यहां स्थिति भयावह दिख रही है। चीन मौसम विज्ञान प्रशासन ने अलर्ट की घोषणा करते हुए कहा कि सैंडस्टॉर्म इनर मंगोलिया से गांसु, शांक्सी और हेबै के प्रांतों में फैल गए है, जिसने बीजिंग को घेर लिया है। पड़ोसी मंगोलिया भी भारी रेत की चपेट में आ गया, जिसमें कम से कम 341 लोग लापता हैं। बीजिंग का आधिकारिक वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 के अधिकतम स्तर पर पहुंच गया।

बीजिंग शहर में जब सुबह लोग सडक़ों पर निकले तो यहां का नजारा और मौसम बदला-बदला दिखा। सड़कों पर लोग अपनी साइकिल से निकले तो उन्हें कम विजिबिलिटी की वजह से दिक्कत का सामना करना पड़ा। बीजिंग मार्च और अप्रैल में नियमित रूप से सैंडस्टॉर्म का सामना करता है जो कि बड़े पैमाने पर गोबी रेगिस्तान के साथ-साथ पूरे उत्तरी चीन में वनों की कटाई और मिट्टी के कटाव के कारण होता है।