अभी हाथियों से जुड़ी तमाम जानकारियां इंटरनेट पर मिल जाती हैं। हाथियों के की ताकत और गुस्से के वीडियो भी काफी वायरल होते हैं। अपने झुंड के लिए वो कितने चिंतित होते हैं यह भी वीडियोज से सबको पता चल जाता है। लेकिन अब एक ऐसा वीडियो सामने आया है जो सबको हैरान कर देने वाला है। इसको आईएफएस अधिकारी सुधा रामेन ने शेयर किया है। इसमें बताया गया है कि आखिरकार कैसे जंगली हाथी पर काबू पाया जाता है।

इस वीडियो को उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। इसके कैप्शन में उन्होंने जानकारी दी है कि कुमकी उस हाथी को बोला जाता है जिसे ट्रेंड किया जाता है। कुमकी हाथी को वन्य विभाग वाले ही तैयार करते हैं। उन्हें पालते हैं। बेस्कली… अनाथ हो चुके हाथी के बच्चों को पाला जाता है। महावत उन्हें ट्रेंड करता है।

कुमकी हाथी ही जंगली हाथियों पर काबू पाते हैं। तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक ये वो राज्य हैं जहां कुमकी हाथियों को कई बार किसी ऑपरेशन के लिए दूसरे राज्य भी लेकर जाया जाता है।

आप इस वीडियो में देख सकते हैं कि कैसे दो कुमकी हाथी एक जंगली हाथी पर नियंत्रण पाने की कोशिश कर रहे हैं। जंगली हाथी के एक पांव पर रस्सी बंधी हुई है। वन्य विभाग में काम करने वाले लोग भी यहां आसपास मौजूद है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि जंगली हाथी गुस्से में किसी भी जान ले सकता है।