आज के समय में आधार कार्ड सभी जरूरी सुविधाओं का फायदा उठाने के लिए एक बेहद जरूरी डाक्यूमेंट है। लेकिन आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर सही होना जरूरी है। आधार में मौजूद आपकी डिटेल्स को सुरक्षित रखने के लिए आधार में मोबाइल नंबर ऐड करना जरूरी होता है। आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं होने से आपको कई परेशानियों को सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए बहुत जरूरी है कि आप अपने सही और एक्टिव फोन नंबर को Aadhaar में अपडेट करा लें, ये प्रोसेस काफी आसान है। वहीं Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने भी आधार में मोबाइल नंबर बदलवाने का प्रोसेस विडियो के माध्यम से समझाया है जो इस प्रकार है—

ये सबसे आसान तरीका—
— सबसे पहले आपको आधार एनरोलमेंट/अपडेट सेंटर पर जाना होगा।
— इसके बाद आधार कार्ड सुधार फॉर्म भरना होगा।
— जिस मोबाइल नंबर को आपको अपडेट करना होगा उस नंबर को इस फॉर्म पर भर दें। फिर फॉर्म को जमा कर दें।
फिर प्रमाणीकरण के लिए आपको अपना बायोमेट्रिक्स देना होगा।
— इसके बाद कार्यपालक द्वारा आपको एक रीसीट दी जाएगी।
— इस रीसीट में आपको एक रिक्वेस्ट नंबर (URN) मिलेगा।
— URN का इस्तेमाल कर आप अपना अपडेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं।
— बता दें कि आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने के बाद आपको नया आधार कार्ड लेने की भी जरूरत नहीं है।
— जब आपका नया मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर हो जाएगा तो आपको आधार के उसी बदले हुए मोबाइल नंबर पर OTP रीसीव होने लगेंगे।
— अगर आपको आधार का अपडेट स्टेटस देखना है तो आप UIDAI के टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर भी जान सकते हैं।

नंबर अपडेट कराने के लिए नहीं चाहिए होगा कोई डॉक्यूमेंट
अगर आप अपने आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराना चाहते हैं तो आपको किसी तरह का कोई दस्तावेज पेश नहीं करना होगा। आपको सिर्फ आधार अपडेट फॉर्म भरना होगा। इसमें आपको अपना मौजूदा मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। साथ ही शुल्क जमा करना होगा।

मोबाइल नंबर अपडेट की फीस
आपको बता दें कि मोबाइल अपडेट कराने के लिए आपसे 50 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। एक या एक से अधिक करेक्शन के लिए आपको केवल 50 रुपये ही फीस देनी है। वहीं यदि कोई आपसे से कोई अधिक शुल्क मांगता है, तो आप अपनी शिकायत टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल करके अथवा https://resident.uidai.gov.in/file-complaint पर भी दर्ज ​करा सकते हैं।