डैंड्रफ (dandruff) बालों में होने वाली एक आम परेशानी है। सर्दियों में ये समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। कई बार हार्ड शैम्पू के इस्तेमाल से भी ये परेशानी होती है। इसके कारण सिर पर एक सफेद सी लेयर जम जाती है जो खुजली की समस्या पैदा करती है, साथ ही बालों की जड़ों को कमजोर करती है। इससे बाल ऑयली और चिपचिपे बने रहते हैं। डैंड्रफ का सीधा असर बालों की ग्रोथ (hair growth) पर पड़ता है और बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। कई बार तो ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि रूसी झड़कर कपड़ों पर गिरने लगती है। इसके कारण कई बार शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती है। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है, तो कुछ ऐसे उपाय (How to treat dandruff) जानिए जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

डैंड्रफ में कारगर हैं ये उपाय


नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियों को प्राकृतिक रूप से एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण वाला माना जाता है। इसे पीसकर दही में मिक्स करें और बालों में लगाएं। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से रूसी की समस्या काफी हद तक दूर हो जाती है। आप बगैर दही के भी इसका पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं। इसके अलावा सिर में नीम के तेल (neem oil) की मालिश भी काफी फायदेमंद मानी जाती है।


नारियल का तेल

नारियल के तेल (coconut oil) में लॉरिक एसिड (lauric acid) पाया जाता है। एक बाउल में नारियल के तेल लेकर थोड़ा कपूर मिक्स करें और आधा नींबू निचोड़े। अच्छे से मिक्स करने के बाद सिर में लगाएं। इससे रूसी की समस्या (dandruff problem) कुछ ही दिनों में दूर हो जाती है।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल (tea tree oil) में  एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। इसे नारियल के तेल या तिल के  तेल में मिलाकर लगाने से कुछ ही समय में रूसी की समस्या दूर हो जाती है।

सेब का सिरका

सेब का सिरका (Apple vinegar) भी इस समस्या को दूर करने में काफी कारगर माना जाता है। इसके लिए आप एक स्‍प्रे बोतल लेकर उसमें एक कप पानी और आधा कप सेब का सिरका डालें। इसे जड़ों पर स्प्रे कर लें। आप चाहें तो रातभर के लिए इसे बालों में लगा रहने दें। सुबह बालों को धो लें। ऐसा करने से कुछ दिनों में ही डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है।

नींबू और शहद

शहद में नींबू को निचोडकऱ अच्छे से मिक्स करके जड़ों में लगाएं। कुछ समय तक लगा रहने दें, इसके बाद सामान्य पानी से सिर को धो लें। नींबू में प्राकृतिक अम्ल होता है जो रूसी को दूर करता है और शहद ड्राइनेस को दूर करने में मदद करता है।