हर किसी की चाहत होती है कि उनके दांत मजबूत होने के साथ ही सफेद, सुंदर और चमकदार बने रहें। लेकिन कई लोगों को अपने दांतों की फिक्र तब होती है जब वे काफी खराब स्थिति में पहुंच जाते हैं। जबकि अगर समय रहते उस पर ध्यान दिया जाए तो इस मुसीबत से बचा जा सकता है। दांतों की बेहतर देखभाल के लिए कुछ बेहद आसान और कारगर उपाय हैं, ऐसे में अगर इनपर समय रहते ध्यान दिया जाए तो आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपके चेहरे पर मुस्कान भी बनी रहेगी। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आसान टिप्स अपनाकर अपने दांतों की अच्छी देखभाल कर सकते हैं—

खूब पानी पीएं
वैसे तो भरपूर मात्रा में पानी पीना आपके पूरे शरीर के लिए बहुत जरूरी लेकिन क्या आपको पता है कि भरपूर मात्रा में पानी पीना एक प्राकृतिक माउथवॉश की तरह है जिसके जरिए मुंह की समय-समय पर सफाई होती रहती है। वहीं इससे दांतों पर खाने-पीने की चीजों के टुकड़े भी नहीं जम पाते हैं। इसलिए दिन में हर 2 घंटे में पानी पीते रहना चाहिए।
शुगर-फ्री च्युइंगम चबाएं
शुगर-फ्री च्युइंगम के इस्तेमाल से स्लाइवा अधिक मात्रा में बनता है जो कि प्लाक एसिड की सफाई में काम आता है। इसलिए च्युइंगम चबाने से भी दांतों की सफाई हो सकती है साथ ही च्युइंगम चबाने से दांतों की एक्सरसाइज भी होती है।

स्ट्रॉ-ब्रश का  करें इस्तेमाल
अगर आप कोई कोल्ड ड्रिंक या फिर कोल्ड कॉफी पीते हैं या फिर किसी भी पेय पदार्थ को पीते है तो कोशिश करनी चाहिए कि किसी भी पेय पदार्थ को स्ट्रॉ की मदद से पिया जाए। उसकी वजह से उस तरल का दांतों के ऊपर कम नकारात्मक असर पड़ेगा। इसके अलावा हमेशा मुलायम ब्रश का ही इस्तेमाल करें। ब्रश करते समय दांतों को रगड़ना नहीं चाहिए बल्कि हल्के हाथों से ही उन्हें साफ करना चाहिए।