ड्राई फ्रूट्स खाना हर किसी को पसंद होता है क्योंकि ये बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं। लेकिन ये काफी महंगे भी आते हैं। कई बार लोग काफी मात्रा में ड्राई फ्रूट्स स्टोर करके रख लेते हैं, जो ज्यादा समय होने पर खराब होने लगते हैं। कई बार मौसम बदलने और हवा लगने पर भी ड्राई फ्रूट्स खराब हो जाते हैं। ऐसे में एक गृहणी के लिए भी ये एक बड़ा काम होता है कि उसकी रसोई में चीजें सही सलामत रहें खराब न हों। इसीलिए आपको मेवा का सही रख-रखाव आना बहुत जरूरी है। कई बार ज्यादा लंबे समय तक ड्राई फ्रूट्स को रखने से इनका स्वाद भी बिगड़ जाता है। आज हम आपको ड्राई फ्रूट्स को स्टोर करने के तरीके बता रहे हैं। आप इस तरह अगर अपने घर में  ड्राई फ्रूट्स रखेंगी तो ये सालों तक खराब नहीं होंगे और स्वाद भी नहीं बदलेगा—

1- इस तरह खरीदें ड्राई फ्रूट्स- जब भी आप ड्राई फ्रूट्स खरीदने जाएं इस बात का ध्यान रखें कि मेवे फ्रेश हों, उनमें किसी तरह की कोई महक नहीं आ रही हो। कोशिश करें कि पैक्ड ड्राई फ्रूट्स ही खरीदें। ये ज्यादा दिन तक फ्रेश बने रहते हैं और खराब नहीं होते। कोशिश करें 2-3 महीने के हिसाब से ही ड्राई फ्रूट्स खरीदें।

2- ड्राई फ्रूट्स को एयरटाइट डिब्बे में रखें- ड्राई फ्रूट्स को हमेशा आप किसी एयरटाइट डिब्बे में ही रखें। इससे ड्राई फ्रूट्स के सीलने का खतरा कम हो जाता है। कोशिश करें कि डब्बे में हवा और नमी न जाए। इसलिए हमेशा ड्राई फ्रूट्स को एयर टाइट डब्बे में बंद करके रखें।

3- ठंडी जगह पर रखें- कई लोग ड्राई फ्रूट्स को किचन के दूसरे सामान के साथ ही रख देते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। गर्मी से ड्राई फ्रूट्स जल्दी खराब हो सकते हैं। किचन में सबसे ज्यादा गर्मी होती है। ऐसे में अगर आपको लंबे वक्त तक ड्राई फ्रूट्स को सही रखना है तो हमेशा किचन से अलग किसी ठंडी और सूखी जगह पर रखें। ड्राई फ्रूट्स को फ्रिज के अंदर न रखें। यहां नमी से मेवा जल्दी खराब हो सकते हैं।

4- रोस्ट कर के स्टोर करें- अगर आप ज्यादा दिन तक ड्राई फ्रूट्स को चलाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि ड्राई फ्रूट्स को हल्का सा रोस्ट करके रखना चाहिए। इससे कभी कीड़े नहीं लगते और सीलन से भी बच जाते हैं। इस तरह ड्राई फ्रूट्स को आप लंबे समय के लिए स्टोर कर सकते हैं।