18 से अधिक उम्र वाले लोगों को 1 मई से कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी जिसके लिए रजिस्ट्रेशन 24 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं। देश में फिलहाल 45 साल से अधिक उम्र को लोगों को वैक्सीन लग रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉण् हर्षवर्धन ने कहा है कि 18 साल से अधिक उम्र के लोग टीका लगवाने के लिए 24 अप्रैल से कोविन ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए 1 मई से वैक्सीनेशन शुरू होगा।

यहां लगवा सकते हैं कोरोना का टीका
वैक्सीनेशन में सरकारी हेल्‍थ सेंटर्स के साथ.साथ प्राइवेट हॉस्पिटल्स भी शामिल किया गया है। यानी आपके पास अपनी पसंद के सेंटर पर टीका लगवाने का विकल्‍प होगा।

ऐसे करें कोरोना वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍टर
रजिस्‍ट्रेशन कराने के तीन तरीके हैं। आप ऐडवांस में सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा ऑन द स्‍पॉट जाकर रजिस्‍टर कराने का भी विकल्‍प है। तीसरे विकल्‍प में सरकार खुद आपसे वैक्‍सीन के लिए संपर्क करेगी। तीनों तरीकों के बारे में विस्‍तार से आपको बताते हैं।

ऐडवांस सेल्‍फ-रजिस्‍ट्रेशनः अगर आप टीकाकरण के योग्‍य हैं तो कोविन ऐप डाउनलोड कर खुद को रजिस्‍टर कर सकते हैं। इसके अलावा आरोग्‍य सेतु पर भी रजिस्‍टर किया जा सकता है। कोविन की वेबसाइट पर भी रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। तरीका इस प्रकार है-
ऐप या वेबसाइट पर जाएं
अपना मोबाइल नंबर डालें। एक ओटीपी जाएगा।
ओटीपी ऐंटर कर अपना अकाउंट बनाएं।
नाम, उम्र, लिंग भरें और एक पहचान पत्र अपलोड करें।
अगर आपकी उम्र 45 साल से ज्‍यादा है और को-मॉर्बिडिटी है तो उसका सर्टिफिकेट अपलोड करें।
टीकाकरण केंद्र और तारीख चुनें।
एक मोबाइल नंबर के जरिए 4 अपॉइंटमेंट्स ली जा सकती हैं।
सीनियर सिटिजंस के लिए फोन से रजिस्‍ट्रेशन का विकल्‍प भी है। इसके लिए आपको कॉल सेंटर का नंबर 1507 डायल करना होगा।

ऑन-साइट रजिस्‍ट्रेशनः  अगर आप सेल्‍फ-रजिस्‍टर नहीं करा सकते तो नजदीकी कोविड टीकाकरण केंद्र पर जा सकते हैं। वहां आप खुद को रजिस्‍टर करा सकते हैं। एक वैध पहचान पत्र और को.मॉर्बिडिटी का सर्टिफिकेट ले जाना न भूलें।

फेसिलेटेड रजिस्‍ट्रेशनः यह तरीका राज्‍य और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों के लिए है। टारगेट ग्रुप्‍स के लिए टीकाकरण की तारीख तय की जाएगी। स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी अपनी तरफ से कोशिश करेंगे कि सभी टारगेट ग्रुप्‍स को केंद्र तक लाया जाए। इसके लिए आसा, एएनएम, पंचायती राज और महिलाओं के सेल्‍फ-हेल्‍प ग्रुप्‍स को यूज किया जाएगा।

वैक्‍सीन के लिए ये डॉक्‍युमेंट्स चाहिए
आप किसी भी मोड से रजिस्‍ट्रेशन कराएं, टीकाकरण से पहले आपको पहचान पत्र दिखाना होगा। सरकार ने 12 तरह के पहचान पत्रों को टीकाकरण के लिए अप्रूव किया है। ये इस प्रकार हैं-

आधार कार्ड
वोटर आईडी
पासपोर्ट
ड्राइविंग लाइसेंस
पेन कार्ड
हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍मार्ट कार्ड
पेंशन डॉक्‍युमेंट
बैंक, पोस्‍ट ऑफिस पासबुक
मनरेगा जॉब कार्ड
एमपी, एमएलए, एमएलसी का आईडी कार्ड
सरकारी कर्मचारियों का सर्विस आईडी कार्ड
नैशनल पॉपुलेशन रजिस्‍टर के तहत जारी स्‍मार्ट कार्ड