नई दिल्ली : ज्यादा मात्रा में शराब पीने से आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। जिस तरह हर अल्कोहॉलिक ड्रिंक सेहत के लिए नुकसानदायी होती है, उसी तरह बीयर को भी सेहत के लिए खतरनाक माना जाता है। बीयर का सेवन बहुत अधिक मात्रा में करने से नींद की कमी, डाइजेस्टिव समस्याएं और सिरदर्द का सामना करना पड़ सकता है। अगर कोई लगातार बीयर पी रहा है तो उसे मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, लिवर डैमेज, हार्ट डिजीज और डिप्रेशन का खतरा भी बढ़ जाता है। लगातार अधिक मात्रा में बीयर के सेवन से वजन बढ़ जाता है और फिर पेट भी बाहर निकल आता है। बीयर की एक्स्ट्रा कैलोरी से निकले पेट को बीयर बेली कहते हैं। बीयर बेली यानी पेट के चारों ओर फैट जम जाना। यह पेट से लेकर हिप्स तक फैल जाता है। यह आमतौर पर पुरुषों में अधिक देखी जाती है। एक्सपर्ट के मुताबिक बीयर बेली का कोई परमानेंट इलाज नहीं है लेकिन अगर लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव किए जाएं तो इसे कम किया जा सकता है। यदि किसी को बीयर बेली की समस्या है तो आपको पीने की आदतों में भी कुछ बदलाव करने चाहिए। इसलिए नीचे दिए हुए तरीकों को अपना सकते हैं-

यह भी पढ़ें- खनिकों की मौत के बाद अवैध रैट-होल कोयला खनन की उच्च स्तरीय जांच की मांग

शराब का सेवन कम करें

आप बहुत अधिक मात्रा में बीयर पी रहे हैं तो उसका सेवन कम कर दें। इसका कारण है कि अधिक मात्रा में बीयर पीने से अधिक कैलोरी शरीर में जाती है। पुरुषों को दिन में 2 से अधिक ड्रिंक और महिलाओं को एक से अधिक ड्रिंक नहीं करनी चाहिए। इसके अलावा शराब में कुछ ऐसे कंपोनेंट पाए जाते हैं जो आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं। जैसे: 

- शराब, फैट बर्न प्रोसेस को धीमा कर देती है।

- शराब भूख बढ़ाती है जिससे आप अधिक खाते हैं।

- शराब सोचने-समझने की क्षमता को कम करता है जिससे अनहेल्दी फूड्स खा लेते हैं। 

पोषण पर ध्यान दें

डाइटीशियन्स सजेस्ट करते हैं कि हमेशा फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए। इससे पर्याप्त विटामिन और न्यूट्रीएंट शरीर को मिल जाते हैं। जो शरीर की चर्बी को कम करने में भी मदद करते हैं। 

फाइबर वाली चीजें खाएं

एक्सपर्ट बताते हैं कि बीयर बेली कम करने के लिए फाइबर युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। फाइबर वाली चीजें हृदय रोग और टाइप 2 डायबिटीज को भी कम करने में मदद करता है। फल और सब्जियां जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ में कैलोरी भी काफी कम मात्रा में होती है और यह पेट को भी भरा रखते हैं। 

यह भी पढ़ें- नागालैंड की विरासत पर आधारित 12 लघु फिल्में रिलीज

रोजाना एक्सरसाइज करें

एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर कोई हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करता है तो उसे पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए हर हफ्ते 150 मिनट की एक्टिविटी का लक्ष्य रखें। इसे रोजाना 30 मिनट में भी डिवाइड कर सकते हैं।

कम से कम 7 घंटे सोएं

2022 की एक स्टडी के मुताबिक, जो लोग पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं, उनमें पर्याप्त नींद लेने वालों की तुलना में 11 प्रतिशत विसरल फैट अधिक था। इसलिए कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।