उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने वर्ष 2021 यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। इस साल लगभग 29 लाख छात्र जो परीक्षा के लिए रजिस्‍टर्ड थे, वे अब बगैर एग्‍जाम के 11वीं कक्षा में प्रमोट किए जाएंगे। राज्‍य शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा ने इसकी आधिकारिक घोषण की और बताया कि कोरोना के खतरे को देखते हुए परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया गया है।

छात्रों को अब अपने रिजल्‍ट का इंतजार है जो जल्‍द जारी होने वाला है। इसके साथ ही अगला सवाल यह भी है कि 10वीं के 29 लाख छात्रों की 10वीं की मार्कशीट कैसे तैयार होगी।

बता दें कि बोर्ड 9वीं की फाइनल परीक्षा तथा 10वीं के सेशनल एग्‍जाम के मार्क्‍स के आधार पर रिजल्‍ट तैयार कर सकता है। बोर्ड ने पिछले माह प्रदेश के सभी स्‍कूलों को छात्रों के 9वीं के फाइनल और 10वीं के इंटरनल के मार्क्‍स ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए थे।

स्‍कूलों ने 27 मई तक सभी छात्रों के मार्क्‍स वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। अन्‍य बोर्ड भी 10वीं के प्री-बोर्ड अथवा 9वीं के फाइनल मार्क्स के आधार पर छात्रों को पास करने का फैसला कर चुके हैं। संभव है कि यूपी बोर्ड भी छात्रों को 9वीं के मार्क्‍स के आधार पर पास करने के निर्णय की जल्‍द घोषणा कर दे। छात्रों के रिजल्‍ट जून के अंत अथवा जुलाई के पहले सप्‍ताह में मिल सकते हैं। इस संबंध में जल्‍द आधिकारिक घोषणा की जाएगी।