आज कई सेवाओं के लिए आधार कार्ड काम में आता है, ऐसे में हर वक्त आपके पास आधार कार्ड मौजूद हो या हर समय कार्ड को साथ लेकर चलना आसान नहीं। नागरिकों की सुविधा के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ऑनलाइन ई-आधार कार्ड यानी आधार की डिजिटल कॉपी को डाउनलोड करने की सुविधा देता है।

यदि आप अपनी सुविधा के लिए ई-आधार कार्ड डाउनलोड करके फोन में रखना चाहते हैं तो एक बात है जो गौर करने वाली है और वह यह है कि ई-आधार कार्ड की पीडीएफ फाइल को खोलने के लिए यूजर को 8 डिजिट के पासवर्ड की जरूरत होती है। बिना पासवर्ड को डाले आप पीडीएफ फाइल को खोल नहीं पाएंगे।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक आधार कार्ड की ई-कॉपी को ओपन करने के लिए हर व्यक्ति का पासवर्ड जो है अलग.अलग होता है। आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि आपके ई.आधार कार्ड का पासवर्ड आखिर क्या है और कैसे आप पीडीएफ फाइल को ओपन कर सकते हैं तो आइए जानते हैं।

जिन लोगों को पासवर्ड के बारे में जानकारी नहीं है ऐसे लोगों की मदद के लिए यूआईडीएआई की आधिकारिक साइट पर उदाहरण देकर समझाया गया है। पीडीएफ फाइल को खोलने के लिए नाम के पहले 4 अक्षर और जन्म का वर्ष यानी साल को डालना होता है।

ध्यान देने वाली बात यहां पर यह है कि नाम के जो शुरुआती चार अक्षर होंगे वह बड़े अक्षरों में मतलब ब्लॉक लेटर्स में लिखने होंगे।