Gmail अपने यूजर्स को स्पेशल गिफ्ट देता रहता है। इस साल की शुरुआत में, गूगल ने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए गूगल वर्कस्पेस फीचर्स को मुफ्त में प्रदान किए और जिसके तहत कॉल करने की सुविधा भी आई। यह कोई नई सुविधा नहीं है क्योंकि यह पहले Hangouts के माध्यम से उपलब्ध थी। हालांकि, गूगल अब इसे एक्सेस करना और अधिक सुविधाजनक बना दिया है।

जीमेल के लेटेस्ट वर्जन में, आप किसी भी डिवाइस से आसानी से कॉल कर सकते हैं, चाहे वह लैपटॉप हो, आपका एंड्रॉइड स्मार्टफोन या टैबलेट हो, या आपका आईफोन। हम यहां आपको किसी भी डिवाइस से कॉल करने का सरल तरीका बता रहे हैं।

एंड्रॉइड और आईफोन पर ऐसे करें Gmail कॉल
एंड्रॉइड और आईफोन डिवाइस पर जीमेल कॉल करना बेहद आसान है। यदि आपके पास एक रेगुलर जीमेल अकाउंट है:

- जीमेल ऐप खोलें और टास्कबार पर "Meet" बटन पर टैप करें।
- अब "New Meeting" बटन पर टैप करें। आपको इंस्टेंट मीटिंग शुरू करने, मीटिंग लिंक शेयर करने या गूगल कैलेंडर में शेड्यूल करने के विकल्प मिलेंगे।
- यदि आप इंस्टेंट मीटिंग में शामिल होना चुनते हैं, तो अपने कॉलर के साथ लिंक शेयर करने के लिए "Share Invite" बटन पर टैप करें।
- एक बार जब वे लिंक पर टैप करेंगे, तो वे अपने आप मीटिंग स्पेस में आ जाएंगे। आप जीमेल मीटिंग में कई प्रतिभागियों को जोड़ सकते हैं।

यदि आपके पास गूगल वर्कस्पेस अकाउंट है, तो प्रक्रिया भी समान है। हालांकि, आप कॉल करने के लिए गूगल चैट स्पेस का उपयोग भी कर सकते हैं।
- जीमेल खोलें और "Chat" बटन पर टैप करें।
- लिस्टेड लोगों में से अपनी चैट विंडो चुनें और उसे खोलें।
- अब "+" आइकन पर टैप करें और "Meet Link" चुनें।
- आपको टेक्स्ट बॉक्स में एक मीट लिंक दिखाई देगा, जिसे आपको भेजना है।
- अब आप और आपके कॉन्टैक्ट दोनों को मीटिंग शुरू करने के लिए लिंक पर टैप करना होगा।

कंप्यूटर पर ऐसे करें Gmail कॉल
चाहे आपके पास वर्कस्पेस अकाउंट हो या रेगुलर अकाउंट, आप अपने पीसी पर जीमेल के माध्यम से इस प्रकार कॉल कर सकते हैं।

- अपने वेब ब्राउजर पर जीमेल खोलें।
- लेफ्ट साइड बार पर, "Meet" सेक्शन तक स्क्रॉल डाउन करें और "New Meeting" पर क्लिक करें।
- एक इनविटेशनल लिंक के साथ एक नई विंडो पॉप अप होगी।
- आप या तो टेक्स्ट के माध्यम से शेयर करने के लिए इस लिंक को कॉपी कर सकते हैं, या आप इसे ईमेल के माध्यम से अपने कॉलर को भेज सकते हैं।
- एक बार जब आप इसे भेज दें, तो "Join Now" बटन पर क्लिक करें और तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि दूसरा व्यक्ति उसी लिंक के माध्यम से शामिल न हो जाए।