विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्टम (Windows 11 operating system) के साथ किसी पीसी या लैपटॉप को इंस्टॉल करने के लिए, आपको एक एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन (Active internet connection)  की आवश्यकता है। अगर आपकी डिवाइस में वाई-फाई कैपेबिलिटी तो है लेकिन ड्राइवर्स मिसिंग भी हैं तो आप अपना लैपटॉप या पीसी इंस्टॉल या फिर सेट नहीं कर पाएंगे। तो ऐसे में यहां हम आपको एक तरकीब बता रहे है जिससे आप अपने विंडोज 11 पीसी या लैपटॉप (Set up your Windows 11 PC or laptop without Wi-Fi drivers) को बिना वाई-फाई ड्राइवरों के कैसे सेट कर सकते हैं।

वाई-फाई ड्राइवर के बिना अपने विंडोज 11 लैपटॉप/पीसी को कैसे सेटअप करें?

अगर आपकी डिवाइस में वाई-फाई ड्राइवर नहीं है, तो इस बात की संभावना है कि डिवाइस में ईथरनेट के लिए ड्राइवर होंगे। तो, आप अपने सेटअप प्रोसेस को पूरा करने के लिए अपने लैपटॉप या पीसी के साथ एक लैन केबल कनेक्ट कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपके पास ब्रॉडबैंड कनेक्शन नहीं है, तो इसके लिए भी विंडोज 11 ओएस के साथ अपना लैपटॉप या पीसी सेट करने की एक और तरकीब है।

राउटर के रूप में अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करें-

ज्यादातर एंड्रॉइड स्मार्टफोन इंटरनेट टीथरिंग का सपोर्ट करते हैं, जहां आप अपने स्मार्टफोन को लैपटॉप या पीसी से कनेक्ट कर सकते हैं और यूएसबी टीथरिंग को जरिए अपने स्मार्टफोन को इंटरनेट मॉडम के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके कंप्यूटर को इंटरनेट एक्सेस देगा, और आप अपना पीसी या लैपटॉप सेट कर सकते हैं।

कुछ एंड्रॉइड स्मार्टफोन वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट हो सकते हैं और फिर भी यूएसबी पर नेटवर्क टीथरिंग उपलब्ध कराते हैं जो 3जी या 4जी एलटीई नेटवर्क पर सेलुलर डाटा की तुलना में काफी तेज इंटरनेट एक्सेस उपलब्ध कराएगा। साथ ही यह सुनिश्चित करेगा कि विंडोज सेटअप प्रोसेस के दौरान लेटेस्ट अपडेट और पैच को तेज स्पीड से डाउनलोड हो।

राउटर के रूप में अपने iPhone का इस्तेमाल करें-

आप अपने पीसी या लैपटॉप को इंटरनेट एक्सेस देने के लिए आईफोन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको विंडोज 11 सेटअप प्रोसेस को तेज करने के लिए अच्छे सिग्नल रिसेप्शन के साथ एक एक्टिव डाटा सब्सक्रिप्शन की जरूरत होगी। एक बार यह हो जाने के बाद, आप बिना किसी समस्या के लैपटॉप या पीसी का इस्तेमाल कर पाएंगे।

एक बार जब आप विंडोज 11 सेटअप पेज पर पहुंचकर आगे बढ़ते हैं तो आप सभी मिसिंग ड्राइवरों और सॉफ्टवेयर अपडेट को इंस्टॉल करने के लिए हमेशा सेटिंग और सॉफ्टवेयर अपडेट पर जा सकते हैं। ऐसा करके आप अपने लैपटॉप या पीसी पर वाई-फाई कनेक्टिविटी को रिस्टोर कर सकते हैं।

किसी भी कारण से, अगर विंडोज अपडेट मिसिंग ड्राइवर का पता नहीं लगा पाते हैं, तो आपको सिस्टम मैन्यूफैक्चरर की वेबसाइट से ड्राइवर को मैन्युअल रूप से डाउनलोड करना होगा और फिर इसे अपने कंप्यूटर पर वाई-फाई कनेक्टिविटी को रिस्टोर करने के लिए इंस्टॉल करना होगा।