आज के समय में मोबाइल फोन की मेमोरी भरने में ज्यादा समय नहीं लगता है। जिसके बाद दिक्कत हो जाती है, लेकिन अब चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आप एक हजार रुपये से कम में अपने स्मार्टफोन की मेमोरी को बढ़ा सकते हैं।

यदि आप भी अपने स्मार्टफोन या फिर टैबलेट के स्टोरेज की कपैसिटी को बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए आप SanDisk Ultra Dual Drive का यूज कर सकते हैं। ये एक पेन ड्राइव हैं जिसे आप 32GB और 64GB के इंटरनल स्टोरेज, दो वेरिएंट्स में खरीद सकते हैं। यह मार्केट में चार रंगों में उपलब्ध है। इस पेन ड्राइव के 32GB वाले वेरिएंट को लगभग 650 रुपये में खरीद सकते हैं आउट इसके 64GB वाले वेरिएंट की कीमत लगभग 850 रुपये है।

प्लास्टिक की इस पेन ड्राइव का पिछला हिस्सा एक कुंडे के जैसा है जिसमें आप कोई धागा भी डाल सकते हैं। इसके यूएसबी हिस्से को एक प्लास्टिक के ढक्कन से कवर किया गया है और टाइप सी कनेक्टर वाले हिस्से को ऐसे ही छोड़ा गया है। आपको बता दें कि हालांकि यह पेन ड्राइव प्लास्टिक की है, यह काफी मजबूत है और इसे कई बार गिराकर टेस्ट भी किया जा चुका है, यह खराब नहीं हुई।

इस पेन ड्राइव को उन सभी डिवाइसेज के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है जिनमें यूएसबी पोर्ट या फिर टाइप सी पोर्ट दिए गए हों। एंड्रॉयड, विंडोज ओएस, मैक ओएस और लिनक्स के डिवाइसेज पर इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको बस इस पेन ड्राइव को अपने स्मार्टफोन या टैबलेट में प्लग इन करना होगा और फिर फाइल्स एक्सेस करनी होंगी। आप अपने फोन की फाइल्स को इस पेन ड्राइव में ट्रांसफर करके स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं।

इस सस्ती पेन ड्राइव को खरीदकर आप एक हजार रुपये से भी कम में अपने स्मार्टफोन या टैबलेट की मेमोरी को बढ़ा सकते हैं।