इस समय घरेलू सिलेंडर की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। नवंबर 2020 में 594 रुपये की कीमत वाला घरेलू गैस सिलेंडर अब 819 रुपये का हो गया है लेकिन आप महंगे सिलेंडर पर सब्सिडी लेकर इस पर 300 रुपये तक बचा सकते हैं।

अभी सिलेंडर की सब्सिडी महज 10-20 रुपये ही रह गई लेकिन अब सरकार ने सब्सिडी राशि में इजाफा कर दिया है। घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी 153.86 रुपये से बढ़ कर 291.48 रुपये हो गयी है। अगर आपने उज्जवला योजना के तहत कनेक्शन लिया है तो आपको 312.48 रुपये तक सब्सिडी मिल सकती है जो पहले 174.86 रुपये होती थी।

अगर आप गैस सिलेंडर पर सब्सिडी लेना चाहते हैं तो आपको सब्सिडी वाले खाते को आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। ऐसा करने पर आपके खाते में करीब 300 रुपये की सब्सिडी आ जाएगी।
 
अगर आपका एलपीजी कनेक्शन आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप इसे घर बैठे निपटा सकते हैं। इंडेन के ग्राहक https://cx.indianoil.in पर पूरी जानकारी ले सकते हैं। भारत गैस के ग्राहक https://ebharatgas.com पर विजिट कर अपने एलपीजी कनेक्शन को आधार से लिंक कर सकते हैं।

लगातार बढ़ती तेल की कीमतों का असर घरेलू गैस पर भी पड़ा है। 4 महीने पहले तक जो घरेलू सिलेंडर 594 रुपये में मिलता था वो अब दिल्ली में 819 रुपये में मिल रहा है। नवंबर से मार्च के बीच सिलेंडर की कीमत 225 रुपये बढ़ गई हैं जो करीब 25 फीसदी हैं।
 
अगर आप गैस बुकिंग मोबाइल एप Paytm के जरिए करते हैं तो पहली बार बुकिंग करने वालों को 100 रुपये की छूट Paytm दे रहा है। अगर आपने आज से पहले कभी Paytm से गैस बुक नहीं की है तो आप इस ऑफर का फायदा उठा सकते हैं।