कई बार कपल के बीच में आपसी मनमुटाव ( Mutual estrangement) इतना बढ़ जाता है कि उन्हें अलग होना पड़ता है. अलग होना तो आसान होता है मगर फिर एक्स-बॉयफ्रेंड (ex-boyfriend) या गर्लफ्रेंड (girlfriend) की जो यादें लोगों को ब्रेकअप के बाद सताती हैं उनसे छुटकारा पाना मुश्किल होता है. इस मुश्किल का हल एक संबंध मनोवैज्ञानिक ने निकाला है.

ऑस्ट्रेलिया के में रहने वाली एक क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट (Psychologist) गैबी गुडियर (Gabby Goodyear) ने बढ़ते ब्रेकअप और उसके बाद होने वाली मानसिक अस्थिरता से निजात दिलाने के लिए 5 तरीके बताए हैं जिनसे ब्रेकअप (breakup)  के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. गैबी सेज सोसाइटी नाम की एक वेबसाइटी की फाउंडर हैं जो लोगों की मानसिक समस्याओं (fight mental problems) से लड़ने में मदद करती है. ये हैं गैबी द्वारा बताए गए 5 सीक्रेट-

1. ब्रेकअप के बाद अपने परिवार और दोस्तों (family and friends) के साथ ज्यादा वक्त बिताएं.

2. रोज धूप लेने के लिए घर से बाहर निकलें.

3. सोशल मीडिया (social media) पर कम से कम वक्त बिताएं और अपने एक्स को अपने सारे सोशल मीडिया अकाउंट्स से हटा दें.

4. शराब का सेवन कम से कम कर दें.

5. अपना न्यूरोलॉजिकल (neurological balance) संतुलन बनाए रखें. रोज आठ घंटे की नींद लें, व्यायाम करें और स्वस्थ भोजन खाने पर ध्यान केंद्रित करें.

गैबी ( Gabby ) ने बताया कि जब कोई नशा करने वाला शख्स अपने नशे की लत को अचानक छोड़ता है, तब उसको जैसा महसूस होता है, वैसा ही ब्रेकअप के बाद लोगों को महसूस होता है. उन्होंने कहा- “ब्रेकअप इतना दर्दनाक (breakup feels so painful) इसलिए लगता है क्योंकि आपके दिमाग में कई न्यूरॉन्स अजीब तरह से काम करने लगते हैं. 

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप प्यार में होते (when you are in love) हैं तब ऑक्सीटोसिन और डोपामाइन जैसे हार्मोन ज्यादा मात्रा में निकलते हैं जो आपको प्यार का एहसास दिलाते हैं मगर जब ब्रेकअप हो जाता है तो स्ट्रेस हॉर्मोन कोर्टिसोल ज्यादा रिलीज होने लगता है. इस कारण ब्रेकअप के बाद अपने नजदीकी लोगों से मिलना जरूरी हो जाता है क्योंकि उनके साथ रहने से आपके अंदर फिर से पॉजिटिव हॉर्मोन ( positive hormones) रिलीज होने लगते हैं.