अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर हैं तो आपके लिए काम की खबर है। अभी ऐसी कई सरकारी स्कीम्स चलाई जा रही हैं जिसके तहत देश के करोड़ों लोगों को सहायता राशि दी जा रही है।
ऐसी ही एक बीएसई काम की स्कीम है जिसके तहत उत्तर प्रदेश के लोगों को आर्थिक सहायता मिल रही है। इसमें 30,000 रुपये की मुआवजा राशि दी जा रही है।

इस खास स्कीम का नाम राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना है। इस खास योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों को 30000 रुपये की मदद कर रही है।
इस मृत्यु सहायता योजना का लाभ केवल उन गरीब परिवारों को दिया जाएगा जिनके मुखिया की किसी कारणवश मृत्यु हो गई है और उनके परिवार में कोई कमाने वाला नहीं है।

बता दें कि इस स्पेशल योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के गरीब परिवारों को दिया जाएगा। इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु सबसे पहले समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट nfbs.upsdc.gov.in/ पर जाएं।इसके बाद अब आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। फिर इस होम पेज पर आपको आपको 'न्यू रजिस्ट्रेशन' का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें।

अब आपके सामने नया रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा, इसमें रपूछी गई सभी जानकारी जैसे जनपद, निवासी, आवेदक विवरण, बैंक अकाउंट विवरण , मृतक का विवरण आदि भरें। यहां पर सभी जानकारी भरने के बाद सब्मिट के बटन पर क्लिक करें।

ध्यान रहे कि आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।  इसका लाभ केवल उन परिवारों को दिया जाएगा जिनके मुखिया की मृत्यु हुई है और मुखिया की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होगी।