अगर आपको लगता है कि आप Instagram पर काफी ज्यादा वक्त बिता रहे हैं और इससे दूर होना चाहते है तो बहुत आसान है। इसके लिए Instagram से अकाउंट डिलीट करना या अकाउंट डिएक्टिवेट करना ही एकमात्र उपाय नहीं है। आप कुछ आसाना स्टेप्स फॉलो करके Instagram पर कम टाइम बिता सकते हैं। यहां पर आपको इसके लिए तीन तरीके बता रहे हैं—

पुश नोटिफिकेशन ऑफ
अगर आप Instagram नोटिफिकेशन ऑन है तो आपको हर उस टाइम अलर्ट मिलेगा जब आप किसी को फॉलो करते हैं और वो लाइव आता है। इससे आप ऐप खोलने का सोचने लगेंगे। इससे बचने के लिए आप ऐप नोटिफिकेशन को ऑफ कर दें।

इसके लिए आपको प्रोफाइल में जाकर राइट कॉर्नर पर तीन बार आइकन पर क्लिक करना है। इसके बाद सेटिंग में आपको नोटिफिकेशन को ओपन करना है। यहां पर आप पुश नोटिफिकेशन को सेलेक्ट करके सिर्फ उस नोटिफिकेशन को ही अलाउ कर सकते हैं जो आपको लगता है कि जरूरी है।

टाइम लिमिट
Instagram में एक टूल दिया गया हैअ इससे पता चलता है कि यूजर Instagram पर कितना टाइम बिताता है। इसमें टाइम स्पेंट रिमाइंडर सेट करने के लिए आपको प्रोफाइल में जाकर Your Activity पर जाना होगा। यहां पर आपको Set Daily Reminder पर क्लिक करके टाइम सेट करके रिमाइंडर सेलेक्ट कर सकते हैं।
       
पोस्ट से लाइक्स हाइड
Instagram पर इस फीचर को हाल में जारी किया गया था। इससे यूजर्स लाइक्स को हाइड कर सकते हैं। यूजर को इससे ऐप से इन्फोर्मेशन कम मिलेगी और इससे वो प्लेटफॉर्म पर टाइम भी कम बिताएंगे।