इस समय दुनियाभर में गूगल का Gmail सबसे लोकप्रिय ईमेल सुविधा बना हुआ है। आज के समय में करोड़ों यूजर्स इस सर्विस का इस्तेमाल करते हैं और यह निजी से लेकर ऑफिशियल स्तर पर काम में ली जाती है। अब 1 जून से गूगल फ्री अनलिमिटेड स्पेस को खत्म करने वाली है जिसमें Google Photos पर अनलिमिटेड स्टोरेज खत्म हो जाएगी और ऐसे में अगर आपके ईमेल में फर्जी मेल्स मौजूद हैं तो आप उन्हें डिलीट कर सकते हैं। यह बात सभी को पता है कि जीमेल पर अक्सर प्रमोशनल मेल्स भी आते रहते हैं, जिसे स्टोरेज काफी ज्यादा घिरती है। अगर आप फ्री स्पेस को बचाना चाहते हैं तो आप फालतू मेल्स को डिलीट कर सकते हैं और अपने लिए अधिक स्पेस रख सकते हैं।

अब Google अपने एक अकाउंट के साथ 15 GB फ्री स्टोरेज दे रही है, इस फ्री स्टोरेज में गूगल की सभी सर्विस जैसे Gmail, Google Photos, Google Drive आदि भी शामिल हैं। यानी कि इस सभी के लिए कुल 15 जीबी फ्री स्पेस दिया जा रहा है। यहां हम आपको स्टोरेज को बढ़ाने का आसान तरीका बता रहे हैं।

स्टोरेज बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन या लैपटॉप में Gmail ऐप खोलनी है। उसके बाद यहां पर आपको सर्च बार में जाना है और “has:attachment larger:10M” टाइप करना है। ऐसे में आपको वो ईमेल नजर आए जाएंगे, जिसका साइज 10 MB से अधिक है। अगर आप इससे ज्यादा बड़े आकार के ईमेल डिलीट करना चाहते हैं तो आप 10M के अलावा ज्यादा बड़ी संख्या लिख सकते हैं।

सर्च रिजल्ट में फिर वह सभी ईमेल्स आ जाएंगे, जिनका आकार 10 MB से ज्यादा है। अब आपको इन सभी मेल्स को सेलेक्ट करना है, जिन्हें आप डिलीट करना चाहते हैं। उसके बाद आपको डिलीट बटन पर टैप करना है। अब आपको ट्रैश सेक्शन में जाकर एंप्टी ट्रैश बटन पर टैप करना है। इस प्रकार आप आसानी से ईमेल की सारी फालतू स्टोरेज साफ कर सकते हैं।
अगर आप चाहते हैं कि आने वाले समय में आपको किसी प्रकार के प्रमोशनल या फालतू मेल्स न आएं तो उसके लिए आपको गैर-जरूरी ईमेल्स को अनसब्सक्राइब करना चाहिए। उसके बाद आपको पुराने मैसेज डिलीट करने चाहिए। अगर आपने किसी वेबसाइट पर न्यूजलेटर या प्रोमोशन्स के लिए साइन अप कर रखा है तो आपको उसके बाद यह करना है। उसके लिए आपको अनसब्सक्राइब लिंक पर क्लिक करना है और उन इमेल्स को बंद करना है। अगर आप किसी प्रमोशनल ईमेल सर्विस को अनसब्सक्राइब करते हैं तो उनके मेल बंद होने में कुछ समय लगता है। इस प्रकार आप गूगल द्वारा फ्री दिए जाने वाले 15 जीबी स्टोरेज में इन सर्विस का लाभ ले सकते हैं।