पेट्रोल के बढ़ते दामों के चलते देश में इलेक्ट्र‍िक स्कूटर की धूम मची हुई है। इलेक्ट्र‍िक स्कूटर के एक से एक नए मॉडल मार्केट में आ रहे हैं। इस बीच बेंगलुरु की कुछ स्टार्टअप कंपनियों ने पेट्रोल से चलने वाले किसी भी पुराने स्कूटर को इलेक्ट्र‍िक स्कूटर में बदल देने की अनूठी पहल शुरू की है। इसके लिए पैसे भी कोई ज्यादा नहीं लग रही। यही नहीं, एक कंपनी तो हाइब्रि‍ड स्कूटर भी बना कर दे रही है।

बेंगलुरु में राइड शेयरिंग की सेवाएं देने वालीस्टार्टअप कंपनी Bounce ने ऐसी ही स्कीम शुरू की है। कंपनी किसी भी पुराने इंटर्नल कंबश्चन इंजन (पेट्रोल वाले) स्कूटर में इलेक्ट्र‍िक मोटर और एक बैटरी लगाकर उसे इलेक्ट्र‍िक स्कूटर में बदल देती है। इसके लिए कंपनी सिर्फ 20 हजार रुपये चार्ज करती है।

कंपनी पुराने स्कूटर में एक रेट्रोफिट किट लगाती है जिसमें इलेक्ट्र‍िक मोटर, बैटरी होती है। बाउंस के को-फाउंडर विवेकानंद हल्लेकरे ने बताया कि कंपनी ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पुराने परंपरागत स्कूटर को इलेक्ट्र‍िक स्कूटर में बदलना शुरू किया था। लेकिन जल्दी ही यह आभास हो गया कि यह तो बहुत बड़ा बाजार साबित हो सकता है। हालांकि बाउंस के बाद अब कई कंपनियां ऐसे किट लेकर आई हैं जिनमें Etrio और Meladath ऑटोकम्पोनेंट शामिल हैं।

गौरतलब है कि पेट्रोल देश के कई शहरों में 100 रुपये लीटर को पार कर गया है, ऐसे में इलेक्ट्रिक स्कूटर की तरफ अब बहुत से लोग मुड़ रहे हैं। हाल में ओला, हीरो, Simple Energy जैसी कई कंपनियों ने बाजार में इलेक्ट्र‍िक स्कूटर के कई बेहतरीन मॉडल उतारे हैं।

बाउंस अब तक एक हजार से ज्यादा पुराने स्कूटर्स को इलेक्ट्र‍िक स्कूटर में बदल चुकी है। हल्लेकेरे ने बताया कि कंपनी इन स्कूटर ओनर्स के लिए सर्विस सेंटर भी खोल रही है। इस स्कूटर में जो बैटरी किट आती है उससे एक बार फुल चार्ज करने पर स्कूटर 65 किमी तक चलाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि यह किट ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया के द्वारा प्रमाण‍ित है।

Meladath तो ऐसी Ezee Hybrid किट उतारने की तैयारी कर रही है जिससे किसी भी पुराने पेट्रोल स्कूटर को आसानी से इलेक्ट्र‍िक हाईब्रिड स्कूटर में बदला जा सकता है। यानी इस स्कूटर को जरूरत पड़ने पर पेट्रोल या इलेक्ट्र‍िक किसी भी मोड में चलाया जा सकता है। लेकिन Meladath इस कन्वर्जन के लिए 40 हजार रुपये कीमत वसूलेगी।