इंटरनेट और WhatsApp आने से कम्युनिकेशन को बढ़ावा मिला है उतना ही बढ़ावा अफवाहों के बाजार को भी मिला है। आजकल अधिकांश लोग हर रोज व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक दूसरे को कई फॉरवर्ड न्यूज़ मेसेज भेज रहे हैं। ये न्यूज आइटम कोई वेबसाइट लिंक, कोई फोटो, कोई विडियो, या किसी जॉब ओपनिंग से जुड़ा हो सकता है। WhatsApp आए इन मेसेज में कई बार जानकारी सच्ची होती है तो कोई बात झूठी। इसीलिए इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp भी अपनी वेबसाइट पर एक फर्जी खबरों की पहचान करने के लिए टिप्स देता है। इसी तरह अन्य प्लेटफॉर्म भी उपयोगकर्ताओं को चेतावनी देते हैं कि वे जो जानकारी देखते हैं उसके बारे में सावधान रहें और जब तक वे इसकी प्रामाणिकता सुनिश्चित न कर लें तब तक इसे शेयर न करें। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप चेक करें सकते हैं की WhatsApp पर आई खबर सच्ची है या नहीं...

सरकारी पोर्टल से करें चेक
सरकार के पास पीआईबी फैक्ट चेक ( PIB Fact Check) नाम का एक टूल भी है जो यूजर्स को यह पहचानने में मदद करता है कि उन्हें जो फोटो, दस्तावेज और पत्र मिले हैं, वे फर्जी हैं या नहीं। तो आज हम आपको PIB फैक्ट चेक के साथ फैक्ट चेक रिक्वेस्ट रजिस्टर करने के स्टेप्स बता रहे हैं जिसके जरिए आप पता लगा पाएंगे की आपको मिली जानकारी सही या नहीं।

खबर फर्जी है या नहीं ये चेक करने के लिए चाहिए होगी ये चीजें
>> एक ईमेल पता
>> इंटरनेट कनेक्टिविटी
>> समाचार के लिए संदर्भ सामग्री जैसे व्हाट्सएप संदेश स्क्रीनशॉट, वॉयस रिकॉर्डिंग, आदि

ऐसे करें PIB Fact Check का यूज
1. पीआईबी फैक्ट चेक पोर्टल खोलने के लिए सर्च में https://factcheck.pib.gov.in/ डालें। इसके बाद एक पेज open होगा।

2. अब, भाषा चुनें, ईमेल पता और कैप्चा दर्ज करें। फिर सबमिट बटन दबाएं।

3. अपने ईमेल पते पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और सबमिट पर दबाएं।

4. यहां यूजर्स  को एक फॉर्म भरना होगा: इस फॉर्म में, नाम, ईमेल आईडी, न्यूज़ की कैटेगरी। इसके बाद आपको उस न्यूज़ आइटम की डिटेल्स डालनी होगी जिसके बारे में आपको जानकारी चेक करने है। इसके आपको उस रिफरेन्स मटेरियल को लिंक करना है जिसका सच आपको जानना है। आप यहां, वीडियो, ऑडियो क्लिप को भी अपलोड कर सकते हैं।

5. एक बार हो जाने के बाद, वेरिफिकेशन के लिए कैप्चा दर्ज करें और सबमिट रिक्वेस्ट का बटन दबा दें।

इसके बाद पीआईबी सूचना से संबंधित तथ्यों का विश्लेषण करेगा और दिए गए ईमेल पते के माध्यम से आपको प्रतिक्रिया भेजेगा।