नई दिल्ली। भारत में अब टोल टैक्स के लिए ज्यादातर लोग FASTag का यूज करते हैं। गाड़ी की विंडशील्ड पर लगे इस स्टिकर के जरिए टोल सीधा फास्टैग खाते से कट जाता है। बीच-बीच में हमें फास्टैग को रिचार्ज करने की भी जरूरत होती है और इस वजह से इसका बैलेंस भी चेक करना पड़ता है। 

यह भी पढ़ें : BJP, कांग्रेस और AGP सहित 100 समर्थक TMC में शामिल, नेताओं की बड़ी टेंशन

अगर आपका बैलेंस कम होगा तो ऐसी स्थिति में आपको टोल बूथ पर दोगुना टोल देना पड़ सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप सफर शुरू करने से पहले अपने फास्टैग को रिचार्ज करा लें। ऐसे में हम आपको फास्टैग बैलेंस चेक करने के कुछ सिंपल तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

इससे पहले ये समझते हैं कि फास्टैग आखिर काम कैसे करता है। फास्टैग को आपके बैंक अकाउंट से लिंक किया जाता है और टोल बूथ पर पेमेंट करने के लिए यह रेडियो फ्रिकवेंसी आईडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी (RFID) का इस्तेमाल करता है। यह स्टिकर के जैसा होता है जिसे बस, कार जैसे वाहनों की विंडस्क्रीन पर बीच में लगाया जाता है। आप जैसे ही किसी टोल बूथ पर पहुंचते हैं तो स्टिकर को स्कैन किया जाता है और इसमें मौजूद पैसों से आपका टोल टैक्स चला जाता है। 

यह फास्टैग बैलेंस चेक करने का सबसे आसान तरीका है। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि आप प्रीपेड फास्टैग कस्टमर हों और आपका मोबाइल नंबर NHAI  के साथ रजिस्टर्ड हो। इसके बाद आप टोल फ्री नंबर +918884333331 पर कॉल करके अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। यह कॉल ऑटोमैटिकली कट जाता है और आपको SMS के जरिए बैलेंस पता चल जाता है।

यह भी पढ़ें : रानी कमलापति-कामाख्या-रानी कमलापति साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलेगी, इन स्टेशनों पर रुकेगी गाड़ी

ऐसे चेक करें बैलेंस

स्टेप 1: अपने स्मार्टफोन में Play Store या App Store खोलें

स्टेप 2: इसके बाद, अपने Android फ़ोन या iPhone पर My FASTag ऐप डाउनलोड करें।

स्टेप 3: अब अपना लॉग इन डिटेल्स दर्ज करें।

स्टेप 4: अब आप अपनी बैलेंस अमाउंट देख सकते हैं।