आज के समय में जो लोग ठीक तरह से वाहन नहीं चलाते उनका चालान काट दिया जाता है। आज कल चालान को लेकर कई मामले ऐसे सामने आ रहे हैं जिसमें वाहन चालाकों को यह पता ही नहीं होता है कि उनका चालान कटा है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि आजकल ट्रैफिक पुलिसकर्मी ही नहीं, कैमरे में भी व्यक्ति के नियम को तोड़ने के मामले कैद किए जा रहे हैं और इससे उनका ई-चालान बनाया जा रहा है। इसी वजह से कई बार लोगों को पता ही नहीं होता है कि उनका ई-चालान कट गया है।

आपको बता दें कि आप ई-चालान को अपने फोन या लैपटॉप से घर बैठे आराम से भर सकते हैं। अगर आपको इसका तरीका नहीं पता है तो हम आपके लिए इसका तरीका स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस के साथ लेकर आए हैं जिसके जरिए आप यह देख पाएंगे कि आखिर आप घर बैठे बिना कहीं जाए कैसे ई-चालान चेक कर सकते हैं और उसका पेमेंट कर सकते हैं।
ऐसे पता करें कि आपका ई-चालान कटा है या नहीं—
— इसके लिए सबसे पहले आपको echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा।
— इसके बाद जो विंडो ओपन होगी जिसमें कई विकल्प मौजूद होंगे। इसमें से आपको Check Challan Status पर क्लिक करना होगा। यह विकल्प Check Online Services के अंदर दिया गया होगा।
— इसके बाद जो पेज ओपन होगा उसमें आपको तीन विकल्प दिए जाएंगे। पहला- अगर आपके पास चालान नंबर है तो आप उससे स्टेटस चेक कर सकते हैं। दूसरा- गाड़ी नंबर से और तीसरा- ड्राइविंग लाइसेंस। इन तीनों से ही चालान की डिटेल्स चेक की जा सकती हैं।
— तीनों में से किसी भी विकल्प के जरिए आप ई-चालान चेक कर सकते हैं। डिटेल्स डालने के बाद कैप्चा कोड डालकर Get Detail के विकल्प पर क्लिक करें।
— अब जो पेज ओपन होगा उसमें आपको पता चला जाएगा कि आपका चालान कटा है या नहीं।
— अगर चालान कटा है तो नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो कर पेमेंट करें।

ऐसे जमा करें ई-चालान—
— इसके लिए आपको चालान के आगे एक विकल्प दिखाई देगा जो Pay Now का होगा। इस पर क्लिक कर दें।
— फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। उसे एंटर कर दें।
फिर जिस राज्य में आप रहते हैं उसकी ई-चालान पेमेंट वेबसाइट ओपन हो जाएगी।
— फिर आपको Next पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा जो पेमेंट कंफर्मेशन मांगेगा। इस पर दिए गए Proceed पर क्लिक कर दें।
— आप जिस भी मोड में पेमेंट करना चाहते हैं वो मोड सेलेक्ट करें। यहां आप डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग के जरिए पेमेंट कर सकते हैं।
बस पेमेंट करते ही आपका चालान जमा हो जाएगा।