इस समय मौसम बदल रहा है क्योंकि सुबह-शाम ठंड और दिन में गर्मी पड़ रही है। मौसम में ये बदलाव तब तक जारी रहेगा जब तक कि पूरी तरह गर्मी नहीं आ जाती। इस बदलते मौसम में बहुत सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि जरा सी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है। आइए जानते हैं कि आपको इस समय किन बातों का ध्यान देना चाहिए।

जब तक सुबह-शाम की ठंड है तब तक आधी बाजू के कपड़े ना पहनें। मौसम में अभी इतनी ज्यादा गर्माहट नहीं है कि आप एकदम से गर्मियों के कपड़े पहनने लगें। भारी कपड़े नहीं लेकिन इस मौसम में पूरी बाजू वाले कपड़े जरूर पहनें। इससे आप बदलते मौसम में बीमार नहीं पड़ेंगे। फुल बाजू के कपड़े आपको टैनिंग से भी बचाएंगे।

सर्दियों के मौसम में गरम खाना-पीना अच्छा लगता है जबकि गर्मियों में लोग ठंडी चीजें खाना पसंद करते हैं। खान-पान का ये बदलाव एकदम से ना करें। अभी ठंडा पानी पीने या बहुत ठंडी चीज खाने से आपका गला खराब हो सकता है या फिर सर्दी-जुकाम हो सकता है। इस समय तली-भुनी चीजें भी नुकसान कर सकती हैं।

इस समय हीटर या ब्लोअर का इस्तेमाल तो सबने बंद कर दिया होगा। मौसम में हल्की ठंड और गर्मी का आनंद लें। दोपहर के समय गर्मी ज्यादा लगती भी है तो अभी AC ना चलाएं। इस समय AC की ठंड आपको बीमार कर सकती है। इसके बजाय घर के खिड़की-दरवाजों से ताजी हवा लें।

दिन में तेज धूप में बहुत ज्यादा बाहर रहने से भी आप बीमार पड़ सकते हैं। इस समय शरीर मौसम के अनुकूल नहीं हो पाता है और तेज धूप से बुखार हो जाता है। इस मौसम में धूप में बहुत देर तक घूमने से बचें।

इस मौसम का सबसे ज्यादा असर घर के बुजर्गों और बच्चों पर पड़ता है। इस समय उन्हें आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक्स और दही से दूर रखें। सुबह-शाम हल्के गर्म कपड़े पहनाएं और एकदम ठंडे पानी से न नहलाएं।