भारत में इस समय कोरोना वायरस की वजह से हाहाकार मचा है। कोरोना से काफी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं। खबर के अनुसार हॉस्पिटल बेड्स से लेकर ऑक्सीजन सिलिंडर तक लेने में दिक्कत हो रही है। ऐसे में घर पर रिकवर हो रहे पेशेंट जिनका ऑक्सीजन लेवल 90 से ऊपर है वो Oxygen Concentrator लेने की सोच सकते हैं।

मार्केट में कई तरह के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध है। आप इसे किसी मेडिकल जानकार की सलाह के अनुसार ले सकते हैं। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को लेकर कई स्कैम की भी खबरें आ रही है। ऐसें में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदते टाइम आपको कुछ बातों ख्याल रख कर इसमें होने वाले स्कैम से बच सकते हैं।

कुछ वेबसाइट्स ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को भारत में बेच रहे हैं। इसमें 1mg, Nightingales India, Healthklin और Healthgenie जैसी वेबसाइट्स शामिल हैं। ये वेबसाइट ज्यादातर सेफ है और इससे खरीदारी की जा सकती है। हालांकि डिमांड बढ़ने और सप्लाई घटने की वजह से यहां आपको ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आउट ऑफ स्टॉक भी कभी-कभी दिख सकता है।

डिमांड और सप्लाई में अंतर की वजह से कई लोग इसे ब्लैक में बेच रहे हैं। कई स्कैमर्स ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जगह किसी और मशीन को भी बेच देते हैं। इसमें ज्यादातर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जगह humidifiers को बेच दिया जाता है। ऐसे में जरूरी है मशीन लेने से पहले आप किसी मेडिकल जानकार से उसके बारे में पता करें।

अगर आपको अर्जेंट ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जरूरत नहीं है तो आप इसे इम्पोर्ट भी कर सकते हैं। भारत सरकार ने इस पर से इम्पोर्ट टैक्स हटा दिया है। इस वजह से आप इसे ग्लोबल वेबासइट जैसे ऐमेजॉन या किसी विदेश में रह रहे दोस्त या रिश्तेदार से मंगवा सकते हैं। आपको जो कीमत इसके लिए भारत में देनी होगी लगभग उतनी ही कीमत बाहर से मंगवाने में भी देनी होगी।

अभी कई लोग ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को बेच रहे हैं। आप कोशिश करें वॉट्सऐप या सोशल मीडिया पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बेच रहे लोगों से ये ना लें। इसे आप किसी मेडिकल इक्विपमेंट डीलर या ऑफिशियल किसी अच्छे ब्रांड के डीलर से ही लें। अगर किसी अंजान व्यक्ति से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदते हैं तो एडवांस में पैसे ना दें। पहले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को जांच-परख लें उसके बाद ही पेमेंट करें।