आज के समय में Aadhaar Card काफी जरूरी डॉक्यूमेंट है। इसका यूज पहचान पत्र के तौर पर किया जाता है। इसके जरिए आप अपने लिए SIM Card भी ले सकते हैं। ज्याादतर SIM Card को KYC के जरिए Aadhaar से जोड़ दिया गया है। लेकिन, कई बार ऐसा भी होता है कि हमें पता नहीं होता है हमारे Aadhaar Card से कितने सिम जारी हुए हैं। ऐसे केस में फर्जीवाड़ा होने का भी चांस होता है। इसका पता लगाया जा सकता है। इसके लिए आप एक सरकारी वेबसाइट की मदद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सिक्किम को लेकर पेमा खांडू का बड़ा ऐलान, इन राज्यों की तिकड़ी करेगी कमाल

DoT की इस वेबसाइट के तहत आप यह पता कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड से कितने सिम जारी हुए हैं। आप वेबसाइट के जरिए बिना काम वाले सिम को बंद करने करने की रिक्वेस्ट भी कर सकते हैं। इस सर्विस को Telecom Analytics for Fraud Management and Consumer Protection (TAFCOP) नाम दिया गया है। 

हालांकि, आपको बता दें कि ये सर्विस अभी पूरे देश में उपलब्ध नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि जल्द आने वाले टाइम में इसे पूरे देश में उपलब्ध करवा दिया जाएगा। ऑफिशियल साइट के अनुसार अभी इस सर्विस को आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में उपलब्ध करवाया गया है। 

इस सर्विस यूज काफी आसान है। यहां पर इसके लिए आपको पूरा तरीका बता रहे हैं। आपको अपने आधार पर जारी हुए सिम कार्ड्स को चेक करने के लिए सबसे पहले https://tafcop।dgtelecom।gov।in पर जाना होगा। यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर देकर OTP के मंगावाना होगा। इसमें आपके मोबाइल पर 6-डिजिट का OTP भेजा जाएगा। इसे एंटर करके वैलिडेट कर दें। अगले पेज पर आपको आधार नंबर से रजिस्टर्ड सभी मोबाइल नंबर दिखाए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें :गर्मियों में है सिक्किम में सुकून, दोस्तों के साथ प्लान कर सकते हैं ट्रिप

अगर किसी सिम को लेकर आपको लगता है कि वो आपका नहीं है या आप किसी सिम को बंद करवाना चाहते हैं तो आपको उस नंबर के आगे टिक करके मार्क करना होगा। इसके बाद आपको रिपोर्ट पर क्लिक कर दें। आपका नंबर बंद हो जाएगा।