आपने अभी तक सब्जियों के दाम 100 रुपए किलो या ज्यादा से ज्यादा 200 रुपए किलो सुने होंगे, लेकिन हम आज आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं कि जिसकी कीमत 1 लाख रुपए किलो है। यह कीमत सुनकर शायद आपको यकीन नहीं आया होगा लेकिन हकीकत है। यानी आप एक किलो सब्जी के दाम में डेढ़ तोला सोना खरीद सकते हैं। 

जाहिर सी बात है, जब सब्जी की कीमत एक लाख रुपए किलो है तो उसको कोई आम आदमी तो नहीं खरीदता होगा। यहां तक कि अमीर लोग भी इसे खरीदते हुए कई बार सोचते होंगे। इस सब्जी का नाम है हॉप-शूट्स। इस सब्जी के फूल को हॉप कोन्स कहते हैं जिसका इस्तेमाल खास तौर पर बीयर में लेवरिंग एजेंट के तौर पर किया जाता है। जबकि बाकी टहनियों को खाने में सब्जी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसकी खेती अब भारत में भी होने लगी है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद हैं। इंटरनेशनल मार्केट में हॉप शूट की कीमत 1 हजार यूरो प्रति किलो से भी अधिक है।

इतनी ज्यादा प्राइस सुनकर आपको लग रहा होगा कि भला कौन इसे खाता होगा? तो आपको बता दें कि हॉप शूट की मार्केट में काफी डिमांड है। हॉप शूट कई एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर है। इस वजह से इनका इस्तेमाल कई औषधियों में किया जाता है। हॉप शूट का यूज दांत के दर्द की दवाइयों से लेकर टीबी तक में किया जाता है। आप चाहें तो इसे कच्चा भी खाया जा सकता है। हालांकि, इसका टेस्ट काफी कड़वा लगेगा। कई देशों में हॉप शूट की स्टेम का इस्तेमाल सलाद में भी किया जाता है। इसकी टहनियां देखने में शतावरी की तरह नजर आती हैं। इससे अचार भी बनाया जाता है जिसे लोग काफी चाव से खाया जाता है।