जापान की दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल ऐंड स्कूटर ने अपनी नई एडवेंचर बाइक लॉन्च की है। कंपनी इसको Honda CB200X नाम से लेकर आई है। यह बाइक कंपनी की मौजूदा एडवेंचर बाइक हॉर्नेट 2.0 पर आधारित है। यह एक क्रॉसओवर बाइक है। इसका मुकाबला खासकर Enfield Himalayan और  Hero XPulse 200 से होगा।

ये बाइक हॉर्नेट 2.0 से ज्यादा अपग्रेड और लेटेस्ट फीचर्स से लैस है। ये एक एडवेंचर बाइक है जिसको लंबी यात्राओं के साथ पहाड़ी और उबड़ खाबड़ रास्तों पर चलने के लिए एक मजबूत डिजाइन दिया गया है। इसकी बुकिंग शुरू हो गई है और डिलिवरी अगले महीने से शुरू होगी।

बाइक पर दो लोगों की आरामदायक सवारी को ध्यान में रखते हुए स्टेप्ड सीट दी गई है, ताकि राइडर के साथ दूसरी सवारी भी उबड़-खाबड़ रास्तों पर आराम से यात्रा कर सकें।

CB200X एक तरह से कम्यूटर बाइक है, जिसमें लंबा स्टांस, अपराइट राइडिंग पोजिशन, ADV-एस्क्यू डिजाइन और डुअल-स्पोर्ट ब्लॉक पैटर्न वाले टायर्स दिए गए हैं।

Honda CB200X में पावर के लिए 184 सीसी का सिंगल-सिलिंडर वाला इंजन दिया गया है। इसका इंजन 8,500 आरपीएम पर 17 bhp की मैक्सिमम पावर और 6,000 आरपीएम पर 16.1 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इसमें वही यूनिट दी गई है, जो Honda Hornet 2.0 में मिलती है।

होंडा CB200X बाइक को 1,44,500  रुपये (एक्स-शोरूम कीमत, गुरुग्राम) की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया गया है। फिलहाल भारत में कई एडवेंचर बाइक्स मौजूद हैं, लेकिन कम बजट में हीरो एक्सपल्स 200 और रॉयल एनफील्ड हिमालयन ही आती है। इन बाइक्स को ग्राहक 1.20 लाख रुपये से लेकर 2. 5 लाख रुपये के एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।