दुनिया के कई देशों में कैनबिस यानी कि भांग की खेती और इसकी खरीद फरोख्त पर बैन है। लेकिन अब इटली के लोग भांग को घर में उगाने को कानूनी मान्यता मिलने जा रही है। कुछ शर्तों के साथ इटली के लोगों को कैनबिस की खेती की अनुमति दिया जाना तय हुआ है।

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को निचले सदन की न्याय समिति द्वारा एक सुधार को मंजूरी मिलने के बाद इटली सरकार घर पर कैनबिस के पौधों की छोटे पैमाने पर खेती की अनुमति देने के लिए तैयार है।

हालांकि, यह कैनबिस की तस्करी और लेनदेन से जुड़े अपराधों के लिए दंड को भी बढ़ाता है, जिसमें अधिकतम सजा छह से दस साल तक बढ़ जाती है। यह नियम इटली को व्यक्तिगत उपयोग के लिए कैनबिस की घरेलू खेती को गैर-अपराधी बनाने वाले यूरोप के पहले देशों में से एक बनाता है।

स्पेन और चेक गणराज्य ने भी घर पर कैनबिस के अधिकतम पांच पौधों को लगाने की अनुमति दी हुई है। अमेरिका के कुछ राज्यों में भी शर्तों के साथ इसकी छूट है।

बताया गया कि यह नियम 2019 में इटली के सुप्रीम कोर्ट के एक ऐतिहासिक फैसले के लगभग दो साल बाद आया है, जिसमें कहा गया था कि छोटे पैमाने पर कैनबिस की घरेलू खेती कानूनी थी। फिलहाल, नए नियम ने इटली में कैनबिस के उपयोग पर एक राजनीतिक बहस को हवा दे दी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूके में कैनबिस की घरेलू खेती अवैध होने के साथ-साथ इसे रखने या बेचने पर अपराधियों को 2,500 डॉलर तक के जुर्माने और पांच साल की जेल हो सकती है.

होम ऑफिस के हालिया आंकड़े बताते हैं कि पुलिस एक दिन में रिकॉर्ड कैनबिस की बरामदगी कर रही है, 2019 में 21 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. मार्च 2020 के अंत तक 12 महीनों में इंग्लैंड और वेल्स में 71 प्रतिशत ड्रग बरामदगी के साथ, पुलिस ने सबसे अधिक कैनबिस बरामद की.