भारत में होली का त्यौहार बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। हालांकि इस दिन कई टोटके भी किए जाते हैं, जिससे कई समस्याओं के समाधान का दावा किया जाता है। ऐसे में हम आपको होलिका दहन के दौरान किए जाने वाले कुछ ऐसे टोटकों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिससे आपकी परेशानियां हमेशा के लिए खत्म हो सकती है। 

ये भी पढ़ेंः मधुमेह के जोखिम को कम करने के लिए अपनाए ये नेचुरल तरीके, मिलेंगे गजब के फायदे


- अगर आपको नौकरी नहीं मिल रही है तो होलिक दहन के दिन 8 नींबू को अपने सिर पर 21 बार एंटी क्लॉकवाइज करें। इसके बाद इन नींबू को जलती हुई होली में चढ़ा दें। इसके बाद होलिका के 8 चक्कर लगाकर अच्छी नौकरी की प्रार्थना करें। 

-  आर्थिक संकट से परेशान लोगों को घर या प्रतिष्ठान से कील लेकर, जहां होलिका दहन हो रहा है, वहां मिट्टी में दबा दें। इसके अगले दिन उस कील को निकालकर अपने घर या प्रतिष्ठान के सामने मिट्टी में दबा दें। ऐसा करने से नकारात्मक शक्तियां आपके आसपास नहीं फटकेंगी, जिससे आर्थिक संकट धीरे-धीरे दूर होगा। 

ये भी पढ़ेंः बागेश्वर धाम सरकार के छोटे भाई को महज 3 घंटे में मिली जमानत, सामने आया रिहाई का शॉकिंग कारण


-  अगर पति-पत्नी के रिश्तों में तनाव है तो होलिका दहन से एक दिन पहले काले कपड़े में लाल गुलाल लेकर अपने बिस्तर के नीचे रख दें। इसके बाद अगले दिन होलिका दहन के वक्त पति-पत्नि एक साथ पोटली को अग्नि में डाल दें। इसके साथ ही होली के दिन एक कपड़े में गुलाल के बीच में कपूर का टुकड़ा छुपा दें और फिर उसे पीपल के पेड़ पर पति-पत्नी साथ में बांध आएं। ऐसा करने से रिश्तों में मधुरता बढ़ जाएगी। 

- अगर आपको लगता है कि घर में नकारात्मक शक्तियों ने डेरा डाल रखा है तो होलिका की भस्म लेकर उसे घर के सभी कोनों में बिखेर दें। इसके नकारात्मक शक्तियों का असर खत्म हो जाएगा। वहीं घर में लक्ष्मी के स्थाई  निवास के लिए होलिक दहन के दौरान जटा वाला नारियल, पान और सुपारी चढ़ाएं। वहीं होलिका की 11 बार परिक्रमा करते हुए  मां लक्ष्मी का ध्यान करें। 

- अगर आप पर किसी की बुरी नजर लगी है तो एक काले कपड़े में तिल डालकर अपने सर पर सात बार वार लें और उसे होलिका की अग्नि में डालकर जला दें। मान्यता है कि ऐसा करने से बुरी नजर का असर खत्म हो जाता है। वहीं  होलिका दहन के दिन जब कभी भी आप बाहर निकलें तो किसी चौराहे पर की गई पूजा आदि को भूलकर न तो डांकें।