आप अपने तमाम खर्चों में कटौती करके बचत करते हैं और भविष्य में आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए उसी बचत को अलग-अलग जगह निवेश करते हैं. लेकिन अब बैंक या सरकारी बॉन्ड में निवेश पर मिलने वाला ब्याज लगातार कम होता जा रहा है.

बाजार में लगातार उथल-पुथल रहती है, ऐसे में निवेशकों के सामने अक्सर यह बात आती है कि वे अपना पैसा कहां निवेश करें जहां उन्हें रिटर्न अच्छा मिले और उनका पैसा भी महफूज रहे.

पैसा सुरक्षित रहे, इस वजह से तमाम लोग अपने पैसे की बैंक में एफडी ( Bank Fixed Deposit) करवाते हैं. लेकिन फिक्स्ड डिपोजिट पर कम होते ब्याज से आपका मकसद पूरा नहीं होता है.

यदि आप कम समय में अच्छा रिटर्न की चाहत रखते हैं तो आपनी बचत को अन्य योजनाओं में निवेश करना होगा. ऐसा नहीं है कि यहां आपका जोखिम बढ़ जाएगा, एफडी की तरह इन योजनाओं में भी आपका पैसा सुरक्षित रहता है.

आप पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट में अपना पैसा लगा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको एफडी से ज्यादा रिटर्न मिलता है. पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम के तहत 1 से 3 साल की अवधि के निवेश पर 5.5 प्रतिशत का ब्याज मिलता है. अगर आप इसमें 5 साल के लिए अपना पैसा लगाते हैं तो यह ब्याज बढ़कर 6.7 फीसदी का हो जाएगा.

अगर फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) से थोड़ा ज्यादा रिटर्न चाहते हैं तो फिर डेट फंड (Debt Funds) में निवेश कर सकते हैं. म्यूचुअल फंडों की तमाम कैटेगरी में एक है डेट फंड. डेट म्‍यूचुअल फंड फिक्‍स्‍ड इनकम सिक्‍योरिटी में पैसा लगाते हैं. इनमें बॉन्‍ड, गवर्नमेंट सिक्योरिटी, ट्रेजरी बिल और नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर आदि शामिल हैं.

डेट फंड कम जोख‍िम के साथ बेहतर रिटर्न हासिल करने में मदद करता है. क्योंकि म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश सबसे ज्यादा फायदे का सौदा माना जाता है.

अगर आप ब्‍याज दर का जोखिम नहीं ले सकते हैं तो आपको शॉर्ट डेट स्‍कीम जैसे- लिक्विड फंड, अल्‍ट्रा शॉर्ट ड्यूरेशन फंड, शॉर्ट ड्यूरेशन फंड आदि में निवेश करना चाहिए.

किसी प्रमाणित फंड मैनेजर की मदद से आप डेट फंड्स में पैसा निवेश कर सकते हैं. यहां आपको फिक्स्ड डिपोजिट से ज्यादा रिटर्न मिलता है.