दुनिया के हर एक हिस्से से कोई न कोई प्राचीन सभ्यता जुड़ी है। इनसे जुड़ी मान्यताएं और प्रथाएं आज भी जिंदा यानी चलन में हैं। अनेक सभ्यताओं के अपने रीति-रिवाज है जिनमें से कुछ तो बेहद विचित्र, अजीबो गरीब और हैरान करने वाले है। इस कड़ी में आपको बताते हैं उस देश की कहानी जहां लड़की को किडनैप करके शादी रचाने का चलन है। यहां जिक्र उस देश का भी करेंगे जिसके ग्रामीण इलाकों में आज भी हर तीन में से एक लड़की की शादी किडनैपिंग के साथ होती है।  

शादी को एक पवित्र बंधन माना जाता है। अलग-अलग धर्मों के लिए अपनी-अपनी मान्यताएं और रस्मो-रिवाज होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी उस परंपरा के बारे में सुना है जहां शादी करने के लिए लड़का अगर किसी लड़की को किडनैप कर ले तो ये गुनाह नहीं माना जाता है। दरअसल इंडोनेशिया के 'सुंबा' नाम के टापू पर ये विवादास्पद परंपरा अभी तक जारी है। यहां अगर किसी पुरुष को कोई महिला पसंद आ जाती है तो वह उस महिला का अपहरण करने के बाद उससे शादी कर लेता है। यहां की किडनैप मैरिज पुरानी परंपरा से जुड़ी है।

हालांकि यह प्रथा ‘अजीब’ कम ‘विवादित’ ज्यादा है। यहां शादियों के लिए दुल्हनों को किडनैप (Kidnap) किया जाता है। इस प्रथा पर रोक लगाने के लिए लंबे समय से कोशिशें चल रही हैं। शादी की इस विवादित प्रथा को यहां ‘काविन टांगकाप’ कहा जाता है। ये प्रथा कहां से शुरू हुई और इसकी शुरुआत कैसे हुई? इसे लेकर भी कई कहानियां हैं। इस प्रथा के अनुसार शादी के लिए इच्छुक व्यक्ति, उसके दोस्त या परिवारवाले बलपूर्वक किसी भी महिला का अपहरण कर लेते हैं।

पिछले साल 2020 में बीबीसी न्यूज़ के हवाले से एक महिला की कहानी सामने आई थी जिसका शादी के लिए अपहरण हुआ था। लड़की जब किसी तरह अपने परिजनों तक पहुंची तब जाकर उसने अपहरण की बड़ी  खौफनाक कहानी दुनिया को पता चली।

ऐसी ही एक और अजीब परंपरा की बात करें तो पश्चिमी अफ्रीका में रहने वाली वोदाब्बे (Wodaabe) जनजाति ऐसी है जहां शादी को लेकर बनाए गए रीति रिवाज सभी को हैरान कर देते हैं। यहां शादी करने से पहले मर्दों को किसी दूसरे शख्स की पत्नी को चुराना पड़ता है। इस तरह से शादी करना ही इस जनजाति की पहचान है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, यहां पहली करने के लिए घर वालों की मर्जी जरूरी होती है। 

परंपराओं के अलावा भी दुनिया में कई जगह लड़कियों की मर्जी के बिना उनकी शादियां हो जाती हैं। इस लिस्ट में पाकिस्तान किर्गिस्तान का नाम भी शामिल है। न्यूज़ वेबसाइट eurasianet.org में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक किर्गिस्तान में ज्यादातर प्रवासी महिलाएं ऐसी शादियों का शिकार बनती हैं। यहां के ग्रामीण इलाकों की बात करें तो हर 3 में से 1 लड़की का विवाह अपहरण से शुरू होता है।